Ticker

6/recent/ticker-posts

दमोह में मतगणना के लिये पॉलीटेक्निक कॉलेज में व्यवस्थाएं सुनिश्चित.. पोस्टल बैलेट कड़ी सुरक्षा में पहुँचाये गये.. चारों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिये कक्ष निर्धारित.. एक बार परिसर से बाहर निकलने पर दोबारा नहीं मिलेगा प्रवेश..

मतगणना के लिये पॉलीटेक्निक में व्यवस्थाएं सुनिश्चित 

दमोह। विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार मतगणना आज 03 दिसम्बर 2023 को स्थानीय पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर के विभिन्न कक्षों में प्रातरू 8 बजे से होगी। मतगणना में संलग्न अधिकारियों. कर्मचारियों को प्रात 6 बजे स्थल पर पहुंचने निर्देश दिये गये हैं।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक अग्रवाल ने पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी के साथ मतगणना स्थल का समय समय पर जायजा लेकर मतगणना व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के लिये लगातार प्रयास किये हैं। प्रत्येक कक्ष का मुआयना कर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई। स्ट्रांग रूम से लेकर मतगणना कक्षों तक ईव्हीएमए पोस्टल बैलेट को सुरक्षित पहुंचाने के इंतजाम निर्धारित किये गये है। पुलिस बल तैनात किया गया।मतगणना कक्षों में अभ्यर्थियों एजेन्टों निर्वाचन अभिकर्त्ताओं को प्रवेश के लिये अलग से दरवाजे लगाये गये हैं ताकि कोई भी बाहरी व्यक्ति मतगणना इव्हीएम के आवागमन में बाधक न बन पाये। मतगणना कार्य के लिये संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये गये हैं। 

मतगणना स्थल पर बुनियादी सुविधाओं के साथ आवागमन की व्यवस्थायें भी सुनिश्चित की गई। पेयजल बैठक व्यवस्था स्वास्थ्य सुविधाएं मीडिया उद्घोषणा जलपान चलित शौचालय आदि की व्यवस्थाएं निर्धारित की गई है। वाहनों के लिये पार्किंग व्यवस्था निर्धारित की गई हैं। मतगणना की उद्घोषणा के लिये लाउड स्पीकर लगाये गये हैं। निर्धारित स्थलों पर पुलिस तैनात की गई है।

मतगणना के लिये कक्ष निर्धारित.. दमोह। विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार मतगणना आज 03 दिसम्बर 2023 को स्थानीय पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर के विभिन्न कक्षों में प्रातरू 8 बजे से होगी। मतगणना में संलग्न अधिकारियों.कर्मचारियों को प्रात 6 बजे स्थल पर पहुंचने निर्देश दिये गये हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक अग्रवाल ने बताया विधानसभा 54. पथरिया के लिये मतगणना कक्ष क्र 07 में ईव्हीएमए 08 में पोस्टल बैलेट रखे गये हैं मतगणना हेतु निर्धारित कक्ष में 14 ईव्हीएम और 03 पोस्टल बैलेट के लिये टेबिलों की व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैए कंट्रोल यूनिट सीलिंग के लिये कक्ष क्र 9 एवं व्हीव्हीपीएटी सीलिंग के लिये कक्ष क्र 07 निर्धारित किया गया है।
विधानसभा 55. दमोह के लिये मतगणना कक्ष क्र 05 में ईव्हीएम 04 में पोस्टल बैलेट रखे गये हैं मतगणना हेतु निर्धारित कक्ष में 14 ईव्हीएम और 05 पोस्टल बैलेट के लिये टेबिलों की व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैए कंट्रोल यूनिट सीलिंग के लिये कक्ष क्र10 एवं व्हीव्हीपीएटी सीलिंग के लिये कक्ष क्र 05 निर्धारित किया गया है।
विधानसभा 56. जबेरा के लिये मतगणना कक्ष क्र 03 में ईव्हीएम 17 में पोस्टल बैलेट रखे गये हैं मतगणना हेतु निर्धारित कक्ष में 14 ईव्हीएम और 03 पोस्टल बैलेट के लिये टेबिलों की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है कंट्रोल यूनिट सीलिंग के लिये कक्ष क्र16 एवं व्हीव्हीपीएटी सीलिंग के लिये कक्ष क्रण् 03 निर्धारित किया गया है।
विधानसभा 57. हटा के लिये मतगणना कक्ष क्र 48 में ईव्हीएम 02 में पोस्टल बैलेट रखे गये हैं मतगणना हेतु निर्धारित कक्ष में 14 ईव्हीएम और 03 पोस्टल बैलेट के लिये टेबिलों की व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैए कंट्रोल यूनिट सीलिंग के लिये कक्ष क्र18 एवं व्हीव्हीपीएटी सीलिंग के लिये कक्ष क्र 48 निर्धारित किया गया है।
पोस्टल बैलेट कड़ी सुरक्षा में सुरक्षित मतगणना स्थल पहुँचाये

दमोह। कलेक्टर कार्यालय में स्थित स्ट्रांग रूम से पोस्टल बैलेट शाम 04 30 बजे राजनैतिक दलो.अभ्यर्थीयों और रिर्टनिंग आफीसरों तथा उप.जिला निर्वाचन अधिकारी और पोस्टल बैलेट नोडल अधिकारी की मौजूदगी में खोला गया और पॉलीटेक्निक कॉलेज में रूम नं 19 में सुरक्षा में रखा गया। यहां गार्ड की तैनाती की गई है।

पुलिस अधीक्षक ने पुलिस अधिकारियों दिये निर्देश.. दमोह।  विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत पुलिस की चौकस व्यवस्था के लिये स्थानीय पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर में पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी ने पुलिस अधिकारियों सहित पुलिस स्टाप को निर्वाचन मतगणना से संबंधी विस्तृत निर्देश दिये। इस अवसर पर रक्षित निरीक्षक हेमंत बरहैया सीएसपी अभिषेक तिवारी सूबेदार अभिनव साहू सहित पुलिस विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी ने बताया मतगणना को लेकर थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था यहां पर लगाई गई है जिसमें जबलपुर नाका और मारुताल से पहले लेयर पर चेकिंग करेंगे जिसमें केवल पासेस के साथ ही व्यक्ति गाड़ी लेकर आ सकेगा इसके अलावा जो प्रत्याशी या एजेंट हैं उनकी पार्किंग फॉरेस्ट कैंपस में की गई है वहीं उनका पहला गेट है गेट नंबर.3 जहां से उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। 

आवश्यक यह है कि सभी पासेस लेकर आए और किसी भी तरह के मोबाइल यह इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बिल्कुल लेकर ना आए नहीं तो उन्हें असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा वहां पर इसीआई के गाइड लाइन के अनुसार कैलकुलेटर भी अलाउड नहीं है इलेक्ट्रॉनिक वॉच जो मोबाइल का काम कर सकती है वह भी अलाउड नहीं रहेगी इन सारी चीजों का प्रत्याशी और एजेंट ख्याल रखें। कर्मचारियों को भी मोबाइल अलाउड नहीं है वह कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं लेकिन मोबाइल लेकर नहीं आ सकते हैं कर्मचारी भी इस बात का ध्यान रखें। सिक्योरिटी चेक की तीसरा लेयर अंदर रहेगीए वहां से दोबारा इस बात की चेकिंग करेंगेए प्रत्याशी और एजेंट यदि एक बार परिसर से बाहर चले जाते हैं तो उनका प्रवेश दोबारा वर्जित है इसीआई की गाइडलाइंस है कि वह दोबारा प्रवेश नहीं करेंगे। केवल पत्रकारगण मोबाइल लेकर मीडिया सेंटर तक आ सकते हैं मीडिया सेंटर में जब तक वह बैठेंगे तब तक वह मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन जब वह काउंटिंग रूम में फोर्स और जनसंपर्क अधिकारी के साथ जाएंगे तो वहां पर उन्हें मोबाइल अलाउड नहीं रहेगा वह मोबाइल लेकर नहीं जा सकते हैं। इस बात का मीडियाजन ख्याल रखेंगे की काउंटिंग रूम में मोबाइल लेकर न जाए।

उन्होंने बताया प्रत्याशी एजेंट के लिए कैंटीन की व्यवस्था की गई है चाय और नाश्ते के लिए कैंटीन उपलब्ध रहेगी इसलिए वे बाहर से कुछ खाने. पीने की चीजे और पानी की बोतल लेकर ना आए और यह चेकिंग में भी अलाउड नहीं रहेगी। किसी तरह के टिफिन या खाने के डब्बे या पानी की बोतल लेकर ना आए जिससे उन्हें असुविधा होगी। उन्होंने कहा गुटका माचिस लाइटर बड़ी सिगरेट यह सब भी अलाउड नहीं है यह भी लेकर ना आए जिससे उन्हें असुविधा न हो। सभी विधानसभाओं के पासेस का कलर अलग.अलग हैए वह सुनिश्चित करें कि अपने विधान सभा ही काउंटिंग रूम में बैठे यहां.वहां घूमने का किसी और रूम में जाने का प्रयास न करें अन्यथा की स्थिति में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

गेट पर मोबाईल सेट जमा करने कर्मचारी पदाविहित.. दमोह। विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु जिले के विधानसभा क्षेत्र यथा 54.पथरिया 55.दमोहए 56.जबेरा एवं 57.हटा की मतगणना आज 03 दिसम्बर को क्रमशरू कक्ष क्रमांक 07 05 03 एवं 48 में सम्पन्न होगी। मतगणना परिसर में आयोग के निर्देशानुसार मोबाईल प्रतिबंधित होने के कारण मतगणना परिसर के गेट नंबर 01 एवं गेट नंबर 03 पर अधिकारी कर्मचारियों के प्रवेश के दौरान संबंधित गेट पर मोबाईल सेट जमा किये जाने हेतु अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसराम ने कर्मचारियों को पदाविहित किया है।

उन्होंने गेट नंबर.01 पर लोक निर्माण विभाग के सहायक गेड.3 अमित कुमार दुबे संबंद्ध निर्वाचन कार्यालय के सहायक गेड. 3 प्रवेश पटैल एवं पशुपालन एवं डेयरी विभाग के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी नवीन अहिरवार तथा गेट नंबर.3 पर लोक निर्माण विभाग के सहायक ग्रेड.3 अजय कुमार सोनीए संबंद्ध निर्वाचन कार्यालय के उण्माण्शिण् जुगल किशोर शर्मा एवं पुशपालन एवं डेयरी विभाग के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी लोमनदत्त मिश्रा को पदाविहित किया है। संबंधित कर्मचारी गेट. 01 एवं गेट. 03 पर अधिकारीध्कर्मचारियों के मोबाईल जमा होने पर उस पर विवरण पर्ची क्रमशरू. मोबाईल जमा करने वाले का नामए मोबाईल नंबरए विभाग का नाम दर्ज कर जमा करेंगे साथ ही उक्त विवरण सहित रजिस्टर भी संधारित करेंगे। कार्य समाप्ति उपरांत वापिस किये जाने की कार्यवाही करेंगे। संबंधित कर्मचारी गेट नंबर.01 एवं गेट नंबर.03 पर ही उपस्थित रहेंगे। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसराम ने उक्त कार्यो के सम्पादन हेतु लगाये गये कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि मतगणना स्थल पर प्रात 06 बजे अनिवार्य रूप से उपस्थित होना  सुनिश्चित करें।

पुलिस अधीक्षक ने लिया मीडिया कक्ष का जायजा..  दमोह। विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार मतगणना आज 03 दिसम्बर को प्रात 08 बजे से होगी। मतगणना के मद्देनजर स्थानीय पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर में प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के लिये मीडिया कक्ष का निर्माण किया गया है। 

मतगणना स्थल की पुलिस व्यवस्थाओं का जायजा लेने के दौरान पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी ने मतगणना मीडिया कक्ष का भी जायजा लिया और व्यवस्थाएं देखी और प्रसन्नता व्यक्त की । जनसंपर्क अधिकारी वाईए कुरैशी ने पुलिस अधीक्षक को मीडिया के लिये की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर सीएसपी अभिषेक तिवारी भी मौजूद थे।
कक्ष क्रमांक 54 में शिकायत प्रकोष्ठ का गठन अधिकारी. कर्मचारी पदाविहित.. दमोह। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु जिले के विधानसभा क्षेत्र यथा 54.पथरिया 55.दमोहए 56.जबेरा एवं 57.हटा की मतगणना आज 03 दिसम्बर को क्रमशरू कक्ष क्रमांक 07ए 05 03 एवं 48 में सम्पन्न होगी। मतगणना परिसर के कक्ष क्रमांक 54 में शिकायत प्रकोष्ठ का गठन किया जाकर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसराम ने वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी संजय पांडे को शिकायत प्रकोष्ठ का नोडल अधिकारी पदाविहित कर कृषि विभाग के सहायक ग्रेड.3 आकाश सिंह राजपूत तथा जिला कार्यालय के सहायक ग्रेड.3 बालचंद कोरी शाश्वत् असाटी अंकित जैन महेन्द्र चौधरी एवं शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज दमोह के लेब टेक्निशियन ;कम्प्यूटर लेबद्ध बीडी अहिरवार को पदाविहित किया है। उन्होंने उक्त कार्यों के सम्पादन हेतु लगाये गये अधिकारियों.कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि मतगणना स्थल पर प्रात 06 बजे अनिवार्य रूप से उपस्थित होना सुनिश्चित करें। 

 शुष्क दिवस में मदिरा का क्रय विक्रय पूर्ण रूप से निषेधित.. दमोह। विधानसभा आम चुनाव 2023 का मतदान दमोह जिले में मतगणना आज 03 दिसम्बर 2023 को संपन्न होगी। जिले में लोक शांति एवं कानून व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मयंक अग्रवाल ने जिले के विधानसभा आम निर्वाचन 2023 मतगणना के अवसर पर नियत समय से शुष्क दिवस घोषित किया है। अर्थात् मतगणना दिवस 03 दिसम्बर 2023 को दमोह जिले की समस्त मदिरा दुकानें एवं एफएल.2 रेस्तरांबार एफएल.3 होटल बारों को बन्द रखने के लिए शुष्क दिवस; ड्राई.डे घोषित किया है।शुष्क दिवस में दमोह जिले की सीमा में मदिरा का क्रय विक्रय पूर्ण रूप से निषेधित रहेगा।

Post a Comment

0 Comments