Ticker

6/recent/ticker-posts

मप्र के बजट में कैट ने वैडिंग इंडस्ट्रीज को उद्योग का दर्जा देने की मांग.. व्यापार के संवर्धन के लिए अलग से विभाग बनाया जाये.. बारहवें दिन भी जबेरा विधायक की विकास यात्रा.. 20 दिनों से खराब ट्रांसफॉर्मर की समस्या से जुझ रहे दतला वासी..

बजट में वैडिंग इंडस्ट्रीज को उद्योग का दर्जा देने की मांग
दमोह। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के जिला प्रभारी माणिक चंद्र सचदेवा अध्यक्ष राकेश अग्रवाल ने बताया की कैट मध्यप्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र जैन ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा को लिखे पत्र में मांग की है कि वैडिंग इंडस्ट्रीज को उद्योग का दर्जा दिया जाना चाहिए। मध्यप्रदेश पहला राज्य बने जो कि वैडिंग इंडस्ट्रीज से जुड़े हुए टेन्ट, मैरिज गार्डन, ईवेन्ट एवं कैटरिंग व्यवसाय को सम्मिलित करते हुए वैडिंग इंडस्ट्रीज को उद्योग का दर्जा दें, जिससे कि इस इंडस्ट्रीज को जो कि सबसे ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराती है एवं सीजनल व्यवसाय है। इसमें उद्योग की सुविधाएं मिलेंगी और सरकार इन्हें जमीन उपलब्ध कराकर वैडिंग इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देने के लिए कार्य करे। 

प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रमोद बजाज ने कहा की कैट मध्यप्रदेश ने किसान क्रेडिट कार्ड की तरह व्यापारियों को सेवा क्रेडिट कार्ड देने की बात भी मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री एवं वित्तमंत्री से की। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने बजट पूर्व अपने सुझावों को प्रेषित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में व्यापार संवर्धन विभाग बनाया जाये जो कि प्रदेश के व्यापार की चिंता करे। खुदरा, छोटा व्यापारी एवं डीलर, डिस्ट्रीब्यूटर यह सभी अपने दम पर विकास का पहिया संचालित करते हैं और रोजगार उपलब्ध कराते हैं। पूर्व में मध्यप्रदेश व्यापार संवर्धन बोर्ड बना था जो कि 2018 के बाद पुर्नगठित नहीं हुआ। व्यापार की चिंता करने वाला कोई नहीं है सरकार में। व्यापार को एमएसएमई का दर्जा केवल बैंक लैंडिंग के लिए दिया गया है जबकि यदि व्यापार संवर्धन विभाग बनता है तो पूरे प्रदेश में पीपीपी मॉडल पर नवीन बाजार निर्मित होंगे एवं व्यापारियों को आने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। हाल ही में मध्यप्रदेश सरकार की विज्ञापन नीति ने पूरे प्रदेश के व्यापारियों को चिंता में डाल दिया है। 2017 की विज्ञापन नीति को सरकार को वापस लेना चाहिए। कैट मध्यप्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र जैन ने कहा कि एमएसएमई को जो कॉल लेटर फ्री लोन दिया जा रहा है उसमें डेढ़ से 2 प्रतिशत तक हर साल फीस ली जा रही है। उसे केवल एक समय सीमा के लिए लेना चाहिए, प्रतिवर्ष लेने का प्रावधान बंद होना चाहिए। व्यापार एवं उद्योग में लगने वाले सभी लायसेंस एवं अनुमति कम से कम 10 साल तक के लिए मिलना चाहिए। इसी प्रकार कैट ने उद्योग और व्यापार के संवर्धन के लिए अनेक सुझाव प्रेषित किये हैं।

 विकास यात्रा के बारहवें दिवस जबेरा विधायक गांवों में

दमोह। जबेरा विधानसभा की ग्राम पंचायतों में चल रही विकास यात्रा। जनपद तेंदूखेड़ा की समस्त ग्राम पंचायतों से होकर बारहवें दिवस विकास यात्रा जनपद जबेरा की ग्राम पंचायतें पहुंची इस दौरान विधायक घटेरा,मनगुवां मानगढ़,बनवार, हरदुआ मानगढ़,लरगुवां,गोलपटी पहुंचे विधायक ने सर्वप्रथम कन्या पूजन किया एवं ग्राम के बड़े बुजुर्गो का सम्मान किया
 उसके बाद विधायक ने सभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार और मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी जनता की बीच रखी और विधायक ने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ अगर हर पात्र हितग्राहियों को मिलो तो निश्चित ही गरीब परिवार के जीवन में सुख समृद्धि आएगी लेकिन कहीं ना पंचायत में बैठे अधिकारीयों की लापारवाही से गरीब परिवार के लोगों को खाद्यान्न पर्ची, आईडी में नाम जुड़वाना ,संबल कार्ड प्रधानमंत्री आवास, शौचालय जैसी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता..
 विधायक ने पंचायत स्तर के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जल्द से जल्द पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का दिलाने का प्रयास करें नहीं तो कार्रवाई की जाएगी। विधायक ने विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया। एवं जनता के द्वारा बताई गई समस्याओं को सुन अधिकारियों को निर्देशित किया कि इन सभी समस्याओं का निराकरण अतिशीघ्र किया जाए।
20 दिनों से अंधेरे में है ग्राम दतला निवासी, नोहटा जेई के खिलाफ ज्ञापन देने पहुचें कलेक्ट्रेट
दमोह।
ग्राम दतला निवासी पिछले 20 दिनों से खराब ट्रांसफॉर्मर की समस्या से जुझ रहे हैं, आज ग्रामवासियों के साथ ज्ञापन देने पहुचें जिला पंचायत सदस्य दृगपाल सिंह लोधी ने बताया कि 10 दिन पहले उन्होंने ट्रांसफॉर्मर बदलने हेतु ज्ञापन दिया था उसके वाबजूद भी विद्युत विभाग के गैर जिम्मेदाराना रवैया के चलते आज तक ग्राम का ट्रांसफॉर्मर नहीं बदला गया. आज जिला कलेक्ट्रेट मुख्यालय मे अपर कलेक्टर साब को व अधीक्षण अभियंता साब को ग्राम दतला के ग्रामवासियों ट्रांसफॉर्मर रखवाने के लिए ज्ञापन दिया। यह ज्ञापन अभाना जिला पंचायत सदस्य दृगपाल सिंह लोधी के नेतृत्व में विभिन्न सरकारी दफ्तरों में दिया गया। 
दृगपाल सिंह लोधी का कहना है कि ग्राम दतला के ग्रामवासी पिछले 20 से 25 दिन से बिजली की समस्या से जूझ रहे हैं. उन्होंने बताया कि वो लगातार जेई नोहटा को फोन के माध्यम से खराब पड़े ट्रांसफॉर्मर के बारे में अवगत करा रहे थे लेकिन गैरजिम्मेदाराना रवैया के कारण नोहटा जेई ने इस बात की अनदेखी की जिस कारण ग्राम दतला के ग्रामवासियों ने आज मिलकर विभिन्न सरकारी दफ्तरों पर ज्ञापन दिया। ग्राम दतला के ग्रामवासी काफी आक्रोश में दिखे। इन ग्रामवासियों ने आज जिला मुख्यालय पर जमकर नोहटा जेई के खिलाफ नारेबाजी की। ग्रामवासियों का कहना था कि कुछ दिनों में बच्चों की परीक्षा है जिस कारण जिन्हें काफी दिक्कतें हो रहीं है, उन्होंने कहा कि अगर जल्द से जल्द ट्रांसफॉर्मर नहीं रखा गया तो वो अभाना बस स्टैंड पर बैठकर चक्काजाम करेगे. आज ज्ञापन में जिला पंचायत सदस्य दृगपाल सिंह लोधी सहित, प्रेम पटेल, अनिल लोधी, मुन्ना प्रसाद दुबे, हल्ले लोधी, देवेंद्र लोधी, इमरत अहिरवार, सुन्दर अहिरवार, पुरान अहिरवार, प्रीतम अहिरवार, जवाहर रजक सहित अनेक लोग सम्मिलित रहे।

Post a Comment

0 Comments