Ticker

6/recent/ticker-posts

दमोह कटनी रोड बड़ी टेक पर कार वाले भाई जरा संभल के.. 3 जिलों की सीमा पर 4 ट्रकों के पलटने के बाद एक्सीडेंट की वजह सामने आई.. सीमेंट पत्थर गिट्टी रेत से भरे ट्रक पलटे थे देर रात.. टोल वसूलने वाली कंपनी नहीं दे रही ध्यान..

 चार ट्रक एक-एक करके पलटकर दुर्घटनाग्रस्त हुए..  

दमोह कटनी टोल रोड पर यदि आप निजी वाहन से आवागमन करते हैं तो कुम्हारी रैपुरा के बीच में जरा संभल कर अपने वाहन को ड्राइव करें। विशेष रुप से रात के अंधकार में यह जरूर देख ले की सड़क पर कोई वाहन खड़ा हुआ तो नहीं है। अन्यथा जरा सी लापरवाही में चूक होते ही सड़क पर खड़े वाहन पर आप भी गाड़ी टकराकर पलटने के बाद में दुर्घटनाग्रस्त होने में देर नहीं लगेगी। 

दमोह कटनी रोड पर पन्ना जिले की सीमा कुम्हारी और रैपुरा थाने के बीच बड़ी टेक पर बीती रात पत्थरों से भरा एक ट्रक बिगड़ जाने के बाद में आधा सड़क पर और आधा साइड में उतर कर खड़ा हुआ था। लेकिन सड़क पर किसी प्रकार के संकेतक निशाना दिन नहीं होने की वजह से देर रात कटनी तरफ से आ रहा महानदी की रेत से भरा एक हाईवा पहले से सड़क पर खड़े ट्रक से टकरा कर पलट गया।

इस हादसे के कुछ ही देर बाद रीवा से दमोह जा रहा  सीमेंट से भरा एक ट्रक भी आकर इसी स्थल पर दुर्घटनाग्रस्त होकर साइड में पलट कर चला गया। कुछ ही देर बाद कटनी तरफ से गिट्टी से भरा एक अन्य ट्रक भी आकर यहीं पर दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद पहले से साइड में पड़े ट्रकों के साथ टकराकर पलटता चला गया।

शनिवार सुबह जब इस मार्ग से निकलने वाले अन्य वाहन चालकों ने थोड़े-थोड़े अंतर पर चार ट्रकों को पलटा हुआ देखा तो उनके होश उड़ गए। क्योंकि यह एक्सीडेंट इतने जोरदार थे कि चारों ट्रकों के परखच्चे उड़ चुके थे। एक तरफ हाइवा में भरी महानदी की लाल रेत चारों तरफ बिखरी पड़ी थी तो दूसरी ओर रीवा  सीमेंट की बोरियां बिखरी पड़ी थी। कुछ ही दूरी पर काली बड़ी गिट्टी से भरा ट्रक चकनाचूर हालत में पड़ा हुआ था वही सबसे पहले दुर्घटनाग्रस्त होकर खड़ा हुआ पत्थरों से भरा ट्रक भी साइड में खाई में पलट कर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुका था।

हाईवा का चालक जहां स्थानीय मजदूरों की मदद पर रेत को एक तरफ एकत्रित कराने में लगा हुआ था वही एक अन्य ट्रक का चालक सीमेंट की बोरियों को साइड में रखवा ने में लगा हुआ था। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि किस तरह से रात के अंधेरे में रफ्तार के बीच पहले से सड़क पर खड़े दुर्घटनाग्रस्त वाहनों से टकराकर एक ट्रक पलटते हुए चले गए। 

 

वही दुर्घटना की सूचना लगने पर पहले कुम्हारी थाना पुलिस मौके पर पहुंची और बाद में रैपुरा थाने की पुलिस भी पहुंची। देर तक दोनों के बीच में थाना क्षेत्र की सीमा को लेकर बातचीत होती रही और आखिरकार रैपुरा थाना पुलिस के द्वारा मामले में जांच कार्यवाही शुरू की गई। उपरोक्त दुर्घटनाओं को लेकर ट्रक चालकों का कहना था कि टोल टैक्स वसूलने वाली बंसल कंपनी द्वारा बड़ी टेक के पास चकरी सड़क होने के बावजूद दुर्घटनाओं से रोकने के लिए सचेस्ट करने के लिए किसी भी प्रकार के संकेतक आदि नहीं लगवाए गए हैं वही आए दिन यहां पर दुर्घटना होने की वजह सड़क के सक्रिय होने और साइड शोल्डर के नहीं होने जैसे हालात बताए गए हैं।

कुल मिला कर आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं के इन  हालात को ध्यान में रखकर कार आदि छोटे वाहनों के चालकों को रात के समय गति पर नियंत्रण के साथ यहां से निकलते समय इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि जिस सड़क पर नजर आने वाला बाहर कहीं पहले से बिगड़ कर खड़ा तो नहीं है अन्यथा जरा सी लापरवाही खड़े वाहन से टकराने के आए दिन होने वाले हालात का शिकार बना सकती है। जितेंद्र जैन की रिपोर्ट


Post a Comment

0 Comments