Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

कलेक्टर ने वंशीपुर प्राचीन मठ और बांध का अवलोकन किया.. एक पेड़ मां के नाम तहत माता पिता के साथ पेड़ लगाया.. योजनाओं की ग्रेडिंग में जिले को प्रदेश में छटवां स्थान.. गुरूनानक और सेंट जॉन्स स्कूल पर 50.50 हजार रूपये का जुर्माना..

कलेक्टर ने वंशीपुर प्राचीन मठ और बांध का किया अवलोकन..
दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर अल सुबह जबेरा के ग्राम वंशीपुर ग्राम पहुंचे। उन्होंने पहाड़ पर बने प्राचीन मठ का अवलोकन किया और इसे संरक्षित करने के लिए सबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा.निर्देश दिए। इसके उपरांत कलेक्टर श्री कोचर वंशीपुर ग्राम के निकट एक पहाड़ी के किनारे पहुंचें जहां कई साल पहले पत्थरों का एक मजबूत बांध बनाया गया था। 

कलेक्टर श्री सुधीर कुमार कोचर ने कहा कि यहां दूर तक दिखाई देते एक से आकार के हजारों पत्थर पुरानी तकनीक का कमाल है जहां नदी किनारे बांध बनाया गया यहां आकर अच्छा लगाए दमोह जिला पुरातत्व और पर्यटन की दृष्टि से बहुत संपन्न है इसे पर्यटन के नक्शे पर लाने का प्रयास जारी रहेगा।
इस दौरान कलेक्टर श्री कोचर ग्रामीणों से भी रूबरू हुए और उनकी समस्याओं को सुना बिजलीए सड़क की सुचारू व्यवस्था के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही पानी की बर्बादी पर नाराजगी जताई एवं शौचालय की समुचित व्यवस्था और जन जागरूकता के लिए भी निर्देशित किया। इसके उपरांत श्री कोचर आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचे और दैनिक पंजी पोस्टर देखने के बाद छात्रों की एवं भोजन की जानकारी ली।
गांव के स्कूल एवं अन्य स्थानों पर सुधार के लिए भी निर्देशित किया। तदोपंरात श्री कोचर तांवरी के आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचे। जहां बच्चों की कम संख्याए रजिस्टर में अधूरी जानकारी पर नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा.निर्देश दिए। अपने भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री कोचर कलेहरा के निकट मैली के प्राथमिक स्कूल पहुंचे। जहां छोटे बच्चों के साथ समय बिताया उनसे पढ़ाई के बारे में पूछा और साथ में फोटो भी खिचवाई बच्चों ने भी कलेक्टर द्वारा पूछे गए प्रश्न के जवाब दिए।

एक पेड़ मां के नाम कलेक्टर ने अपने माता.पिता के साथ पेड़ लगाया.. दमोह। एक पेड़ मां के नामष् अभियान अंतर्गत कलेक्टर निवास परिसर में कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने अपने माता.पिता के साथ आम का पौधरोपण किया गया। इस दौरान कलेक्टर निवास परिसर में आम आंवला जामुन नीम करंज के 51 पौधों का रोपण किया गया। साथ ही उद्यानिकी सहायक संचालक उद्यानिकी यश कुमार सिंह ने भी अपने माता.पिता के नाम आवलां और आम पौधों का रोपण किया।

कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने बताया इस बार वृक्षारोपण की जो थीम हैए जो प्रधानमंत्री जी ने रखी हुई है वह एक पेड़ मां के नाम है इस थीम पर हमने सभी से आवाहन किया है कि सभी लोग अपने.अपने घरों में अपने.अपने माता.पिता के साथ वृक्ष लगाए इसकी शुरुआत करते हुए मैंने भी अपने कलेक्टर बंगले में माता.पिता के साथ वृक्ष लगाया है। उन्होंने सभी से आग्रह करते हुए कहा कि अपने माता.पिता के साथ उपयुक्त स्थान पर वृक्षारोपण करें और यदि आपके माता.पिता जीवित न हो तो उनकी स्मृति में वृक्षारोपण करें। उन्होंने कहा आप सभी इस मानसून के सीजन में अधिक से अधिक वृक्षारोपण करके उनका संरक्षण करेंगेए यह हमारी कामना है।

योजनाओं की ग्रेडिंग में जिले को प्रदेश में छटवां स्थान.. दमोह। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की ग्रेडिंग व्यवस्था में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अर्पित वर्मा द्वारा जिले में विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में विशेष रूचि प्रदर्शित करते हुए बेहतर प्रदर्शन करने पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मलय श्रीवास्तव ने प्रशंसा करते हुये बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित की है।
प्रशंसा पत्र में कहा गया है श्री वर्मा के कुशल नेतृत्व में जिला पंचायत दमोह ने 31 मार्च 2024 की स्थिति में विभिन्न योजनाओं में विशेष उपलब्धि के साथ 05 अंकों में से 4 25 औसत अंक अर्जित कर प्रदेश में छठवां स्थान प्राप्त किया है जो सराहनीय है। मैं विभाग की ओर से बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए आपके उज्जवल भविष्य का आकांक्षी हूं तथा आशा करता हूं कि भविष्य में भी आप इसी परिश्रम एवं समर्पण भाव से कार्य करते हुए विभागीय लक्ष्यों की पूर्ति करते रहेंगे।

 गुरूनानक और सेंट जॉन्स स्कूल पर 50.50 हजार रूपये का जुर्माना.. दमोह। श्री गुरूनानक और सेंट जॉन्स हायर सेकेण्ड्री विद्यालय के प्राचार्यो द्वारा दिये गये स्पष्टीकरण एवं तर्क समाधान कारक नहीं पाए जाने के फलस्वरूप विद्यालय द्वारा मप्र निजी विद्यालय ;फीस तथा संबंधित विषयों का विनियमनद्ध अधिनियम 2017 एवं इसके अंतर्गत निर्मित नियम 2020 के नियम 6 (1) घ का उल्लंघन किए जाने के आरोप में कलेक्टर एवं जिला समिति अध्यक्ष सुधीर कुमार कोचर द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत जिला शिक्षा अधिकारी एवं समिति सचिव एसके नेमा ने विद्यालय के विरूद्ध मध्यप्रदेश निजी विद्यालय ;फीस तथा संबंधित विषयों का विनियमनद्ध अधिनियम 2017 की धारा 10 (2) एवं नियम 2020 के नियम 9(8) एवं 9(9) के अंतर्गत श्री गुरूनानक हायर सेकण्डरी स्कूल जबलपुर नाका दमोह  एवं सेंट जॉन्स सीनियर सेकेण्डरी स्कूल जबलपुर नाका दमोह  पर 50.50 हजार रूपये की शास्ति अधिरोपित की है।
ज्ञातव्य है राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग के माध्यम से कतिपय स्कूल प्रबंधन एवं प्राचार्य द्वारा अन्य प्रकाशकों की अधिक मूल्य की पुस्तकें एवं अन्य सामग्री क्रय करने हेतु अभिभावकोंध् पालकों पर अनुचित दबाब बनाने एवं अभिभावकों को दुकान विशेषध्निर्धारित स्थान से पाठ्य पुस्तकों व अन्य शैक्षणिक सामग्री अथवा यूनिफार्म क्रय करने हेतु अप्रत्यक्ष रूप से बाध्य किये जाने का तथ्य सामने आने पर मप्र शासन द्वारा संज्ञान लिया गया है उक्त के अनुक्रम में जिला दमोह में जिला समिति द्वारा जिले की आम जनता पालकों विद्यार्थियों ध्अभिभावकों आदि से विभिन्न स्त्रोतों से इस संबंध में अपनी शिकायतें जिला समिति को प्रेषित करने का आग्रह किया गया था। इस संबंध में श्री गुरूनानक और सेंट जॉन्स हायर सेकेण्डरी स्कूल दमोह द्वारा यूनीफार्म में रेड ग्रीन यलो रंग के जूते अनिवार्य किए जाने संबंधी शिकायत प्राप्त होने पर उक्त दोनों विद्यालयों को जिला शिक्षा अधिकारी एवं सदस्य सचिव जिला समिति जिला दमोह द्वारा कारण बताओ सूचना पत्र दिए गए।

Post a Comment

0 Comments