Ticker

6/recent/ticker-posts

नोहटा में नोहलेश्वर महादेव महोत्सव का शुभारंभ संस्कृति पर्यटन एवं धर्मस्व राज्य मंत्री श्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने किया.. महोत्सव को संस्कृति विभाग के कैलेंडर में जोड़ने एवं हर साल कार्यक्रम आयोजित करने की घोषणा..

 नोहटा में नोहलेश्वर महादेव महोत्सव का शुभारंभ.. 
दमोह। शिवरात्रि के अवसर पर शुरू हो रहा है इसलिए इसको नोहलेश्वर महादेव महोत्सव का नाम दिया गया। लबें समय से मांग चल रही थी कि नोहटा में नोहलेश्वर महोत्सव फिर से शुरू होना चाहिएए यह शिवरात्रि के अवसर पर शुरू हो रहा है इसलिए इसको नोहलेश्वर महादेव महोत्सव का नाम दिया गया है। यह बहुत ही प्रसन्नता का विषय है कि संस्कृति विभाग द्वारा यह कार्यक्रम शुरू किया गया है और आने वाले समय में यह कार्यक्रम और भी दिव्य और भव्य होगा। इस आशय के विचार प्रदेश के संस्कृतिए पर्यटन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने नोहटा में आयोजित नोहलेश्वर महादेव महोत्सव का शुभारंभ करते हुए व्यक्त किये।

इस अवसर पर उन्होंने नोहटा महादेव महोत्सव को संस्कृति विभाग के कैलेंडर में जोड़ने एवं हर साल कार्यक्रम आयोजित करने की घोषणा की। कार्यक्रम के दौरान संस्कृति राज्य मंत्री सहित अन्य अतिथियों ने सहायक संचालक शिक्षा नन्हें सिंह द्वारा लिखित पुस्तक मेरा बचपन मेरा गांव एवं लहजे बदल रहे हैंए पुस्तकों का विमोचन किया। इस मौके पर वेयर हाउस लॉजिस्टिक्स एवं कॉरपोरेशन के पूर्व अध्यक्ष राहुल सिंह लोधी कलेक्टर मयंक अग्रवाल पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी भाव सिंह मासाब जिला पंचायत सदस्य धर्मेंद्र पटेल रूपेश सेन उजियार सिंह संस्कृति संचालक श्री नामदेव मंचासीन थे। संस्कृति राज्य मंत्री श्री लोधी ने कहा यह अभी शुरुआत है अगले सत्र में इस कार्यक्रम को और भव्यता प्रदान की जाएगी। यह कार्यक्रम नोहटा की विरासत है इस विरासत को बढ़ाने संरक्षित करने के लिएए यादगार बनाने के लिए इस कार्यक्रम को अगले सत्र से कैलेंडर में भी जोड़ दिया जाएगा जिससे यह कार्यक्रम निरंतर चलता रहे कभी रुके नहीं।
राज्यमंत्री श्री लोधी ने कहा ईश्वर की कृपा से संस्कृति मंत्रालय मुझे मिला हैए तो निश्चित रूप से इस मंत्रालय के माध्यम से यह कार्यक्रम निरंतर चलता रहेए इसकी चिंता की जाएगी। अभी यह शुरुआत है आने वाले समय में जबेरा विधानसभा क्षेत्र में ऐसे दो से तीन महोत्सव संपन्न हो बांदकपुर में भी महोत्सव संपन्न होए इसकी व्यवस्था की जायेगी। इस अवसर पर मैं आप सभी का स्वागत करता हूंए वंदन करता हूं अभिनंदन करता हूं। कॉरपोरेशन के पूर्व अध्यक्ष राहुल सिंह ने कहा नोहटा महोत्सव को संस्कृति विभाग के कलेण्डर में शामिल कर लिया जाये ताकि यह आयोजन लगातार हर वर्ष चलता रहे। इस दौरान उन्होंने संस्कृति मंत्री श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी से बांदकपुर में भी महोत्सव शुरू करने के लिये आग्रह किया।
आज स्थानीय प्रस्तुतियों में बधाई लोक नृत्य उमेश कुमार नामदेव बुंदेली गायन उर्मिला पांडे छतरपुर तथा महादेव लीला नाट्य प्रस्तुति शिरीष राजपुरोहित उज्जैन द्वारा दी गई। साथ ही स्थानीय कलाकारों और अनहत कला केन्द्र के कलाकारों ने भी मनमोहक प्रस्तुतियां दी।  इस अवसर पर एसडीएम ब्रजेश सिंह सतेंद्र सिंह लोधी सत्यपाल सिंह राजेश सिंघई भारत सिंह शीतल राय गोविंद यादव सचिन जैन पं दीपक उपाध्याय रूपेश सेन अनुज बाजपेई कमलचंद्र सिंघई नर्मदा प्रसाद राय राजा भैया सिंह हाकम सिंह पुरुषोत्तम दुबे घनश्याम सिंह उमराव सिंह गोपाल सिंह निजाम सिंह इंद्रजीत सिंह देवेंद्र सिंह उनमान सिंह जिनेश जैन भूपेश गंधर्व एवं हेमराज सिंह उपस्थित रहे। संचालन डॉ आलोक सोनवलकर तथा राजीव आयची ने किया।

Post a Comment

0 Comments