Ticker

6/recent/ticker-posts

पर्यटन वायु सेवाओं के शुरू होने से मुख्यमंत्री के साथ मंत्री जी भी खुश.. लेकिन दमोह सागर वासी जरूरी रेल सेवाए नहीं मिलने से नाखुश.. रेल सुविधाओं की उपेक्षा का भाजपा प्रत्याशियों को उठाना पड़ सकता है खामियाजा..

 पर्यटन वायु सेवाओं के शुरू होने से मुख्यमंत्री के साथ मंत्री जी भी खुश इधर दमोह वासी जरूरी रेल सेवाए नहीं होने से नाखुश

दमोह। मध्य प्रदेश में पीएम श्री पर्यटन बाबू सेवा एवं पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा की शुरुआत हो जाने से प्रदेश भर के पर्यटकों को राहत मिलने लगेगी। कोई दूसरी ओर आम यात्रियों की लाइफ लाइन कहीं जाने वाली आवश्यक रेल सेवा ऑन के विस्तार की तरफ मंत्रियों से लेकर मुख्यमंत्री तक का ध्यान नहीं जा पाना आम नागरिकों के लिए जमकर अखर रहा है। 
प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव के साथ प्रदेश के पर्यटन मंत्री श्री धर्मेंद्र लोधी ने गुरुवार को भोपाल स्टेट हैंगर पर आयोजित नई वायु सेवा कार्यक्रम का शुभारंभ किया था।  इन हवाई सेवाओं के मिलने से प्रदेश के पर्यटन में निश्चित रूप से पंख लगेंगे। लेकिन जमीनी सफर करने वाले आम नागरिकों के लिए आज भी आवश्यक रेल सेवाओं की दरकार बनी हुई है।
नागपुर तथा दक्षिण भारत के लिए ट्रेन जरूरी..  मंत्री श्री धर्मेंद्र सिंह के गृह जिले दमोह के मरीजों के लिए नागपुर के लिए आजादी के बाद आज तक कोई रेल सेवा नसीब नहीं हो सकी है। दक्षिण भारत के लिए भी आज तक कोई रेल नहीं मिलने से दक्षिण के धार्मिक स्थलों तथा पर्यटन स्थल की यात्रा करने लोगों को कटनी या बीना से ट्रेन पकड़ना पड़ती है।
छग संपर्क क्रांति और जम्मू ट्रेन का स्टॉपेज नही.. दमोह के यात्रियों की बात की जाए तो यहां से तीन दिन निकलने वाली दुर्ग निजामुद्दीन दुर्ग छग संपर्क क्रांति ट्रेन 12825/12824 तथा दुर्ग जम्मू दुर्ग साप्ताहिक ट्रेन 12549/12550 का आज तक दमोह रेलवे स्टेशन पर स्टॉपेज नहीं होने से यात्रियों को सप्ताह में 4 दिन रेल सेवाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जबकि यह दोनों ट्रेन मध्य प्रदेश के शहडोल उमरिया अनूपपुर कटनी मुडवारा सागर स्टेशन पर रुकते हुए गंतव्य को जाती है।
इंदौर हावड़ा इंदौर ट्रेन क्षिप्रा एक्सप्रेस डेली हो.. सबसे महत्वपूर्ण इंदौर हावड़ा इंदौर ट्रेन 22911/ 22912 क्षिप्रा एक्सप्रेस के सप्ताह में 3 दिन चलने की वजह से तीर्थ क्षेत्र गया जी एवं शिखरजी सहित कोलकाता की यात्रा करने वाले लोगों को सीट के लिए लंबी बेटिंग से परेशानी उठाना पड़ रही है। इस ट्रेन को 17 अप्रैल 2018 भोपाल में आयोजित रेलवे के सम्मान समारोह में तत्कालीन रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने प्रतिदिन करने की घोषणा की थी। जिसके लिए रतलाम रेल मंडल के द्वारा नोटिफिकेशन आदि भी जारी कर दिए गए थे। लेकिन इसके बाद 2019 में कोरोना काल शुरू हो जाने से जो ट्रेन चल रही थी वह भी बंद हो गई थी। इसके बाद क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलने के लिए लगातार मांग की जाती रही । यहा तक कि सागर सांसद राज बहादुर सिंह एवं इंदौर सांसद शंकर लालवानी के द्वारा शिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन जलाने के लिए लोकसभा तक में ध्यान आकर्षण लगाकर शून्य काल के दौरान लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष तक बात रखी गई। इसके बावजूद आज तक इस ट्रेन को प्रतिदिन नहीं चला कर बीना कटनी रेल खंड के यात्रियों के साथ सौतेले व्यवहार का दौर जारी है।
पूर्व सांसद प्रहलाद पटेल नहीं दिला पाए लाभ.. उपरोक्त रेल सुविधाओं की मांग को लेकर दमोह वासियों के साथ रेल सेवा सुधार समिति पिछले 10 सालों में अनेकों बार दमोह सांसद और केंद्रीय मंत्री रहे श्री प्रहलाद पटेल को ज्ञापन देकर गुहार लगाती रही है लेकिन श्री पटेल के द्वारा दिए जाने वाले आश्वासन आज तक मूर्त रूप धारण नही कर सके। 
भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह तत्काल ध्यान दें.. अब जबकि श्री पटेल के उत्तराधिकारी के रूप में श्री राहुल सिंह को दमोहः लोकसभा से भाजपा का प्रत्याशी घोषित कर दिया गया है ऐसे में आचार संहिता लगने के  पहले उनसे भी यह अपेक्षा की गई है कि वह रेल मंत्री तक दमोह वासियों की उपरोक्त आवश्यक मांगों को पहुंचकर तत्कालीन कोई न कोई रेल सुविधा मंजूर करवाये । अन्यथा रेल सुविधा उपेक्षा मामले में विपक्ष के साथ मीडिया के निशाने पर भाजपा तथा राहुल सिंह दोनो ही रहेंगे।
पर्यटन मंत्री धर्मेंद्र सिंह को भेजा गया मांग पत्र.. रेल सेवा सुधार समिति के द्वारा उपरोक्त मांगों को लेकर तीन अलग-अलग ज्ञापन मध्य प्रदेश के पर्यटन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री धर्मेंद्र सिंह लोधी को भी प्रेषित किए गए तथा अपेक्षा की गई है कि वह प्रदेश के पर्यटन मंत्री होने के साथ-साथ दमोह जिले के निवासी होने का भी दायित्व पूरा करते हुए तत्काल इन रेल सुविधाओं की डिमांड रेल मंत्री तक प्रेषित करें। उल्लेखनीय की रेल मंत्री श्री अश्वनी गोयल मध्य प्रदेश भाजपा के चुनाव प्रभारी रहे हैं ऐसे में प्रदेश के मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री श्री धर्मेंद्र सिंह एवं श्री लखन पटेल यदि उनके समक्ष दमोह की रेल सुविधाओं की मांग को रखेंगे तो कम से कम जिन ट्रेनों का स्टॉपेज नहीं है उनका स्टापपेज तो तत्काल हो ही जाएगा।

पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा और पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवाएं शुरू होने से प्रदेश के पर्यटन को लगेंगे नए पंख.राज्यमंत्री श्री लोधी
भोपाल स्टेट हैंगर से प्रदेश के संस्कृति पर्यटन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने मुख्यमंत्री एवं मंत्रिपरिषद के साथियों के साथ पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा और पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा की शुरुआत की। 

राज्यमंत्री श्री लोधी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्वागत भाषण में कहा कि यह सेवाएं शुरू होने से प्रदेश के पर्यटन को नए पंख लगेंगे अब पर्यटकों और श्रद्धालुओं को एक स्थान से दूसरे स्थान जाने में बहुत कम समय लगेगा और रोजगार के भी नए अवसर सृजित होंगे हवाई सेवा के जुड़ने से शहरों का विकास होगा और व्यापार बढ़ेगा।

भोपाल कार्यक्रम के बाद राज्यमंत्री श्री धर्मेंद्र सिंह लोधी लोक निर्माण विभाग मंत्री राकेश सिंह और पीएचई मंत्री संपतिया उइके के साथ एयरक्राफ्ट से जबलपुर डुमना एयरपोर्ट पहुंचे और पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा और पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा के शुभारंभ कार्यक्रम में सहभागिता कीए इस दौरान सभी मंत्रियों ने मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के साथ उत्साहपूर्वक अपने अपने एयरक्राफ्ट के साथ ग्रुप फोटो भी खिंचवाई।

Post a Comment

0 Comments