Ticker

6/recent/ticker-posts

अपने बालों से खींच कर रथ को अयोध्या ले जाएंगे बद्री बाबा.. नगर की प्रतिभाओं को दमोह के उस्ताद सम्मान से नवाज़ा गया.. सूर्यवंशी अहिरवार जाटव समाज समिति की वार्षिक आम सभा व मिलन समारोह..

अपने बालों से खींच कर रथ अयोध्या ले जाएंगे बद्री बाबा

दमोह। राष्ट्रीय चैनलों पर अपने कर्तव्य दिखाने वाले दमोह के खली बद्री बाबा अपने बालों से रथ को खींचकर प्रा श्रीराम मंदिर की पद यात्रा करेंगे। बद्री बाबा ने बताया कि 11 जनवरी गुरुवार को दोपहर 12:30 बजे बटियागढ़ श्रीराम क मंदिर से अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगे। 22 जनवरी तक अयोध्या पहुंचेंगे..
 रथ यात्रा को रवाना करने सवा लाख मानस पाठ के महंत भगवान वेदांताचार्य बटियागढ़ पहुंच रहे हैं। यात्रा के प्रेरणा स्रोत मनोज देवलिया संपूर्ण यात्रा में बद्री बाबा के साथ रहेंगे। एक दिन में वह लगभग 60 किलोमीटर पद यात्रा करेंगे। यह संकल्प उन्होंने श्री राम मंदिर के त्ता शुभारंभ अवसर पर लिया है। इस निर्णय न से बटियागढ़ एवं दमोह जिले के धर्म प्रेमियों में हर्ष व्याप्त है।
 प्रतिभाओं को दमोह के उस्ताद सम्मान से नवाज़ा गया
दमोह। इकरार उस्ताद स्मृति समारोह समिति के द्वारा निरंतर नौवें वर्ष इकरार उस्ताद जी की जयंती पर भव्य कार्यक्रम स्थानीय मानस भवन में आयोजित किया गया। समिति के अनवार उस्ताद ने जानकारी दी कि इस कार्यक्रम में बुंदेली साहित्य के लिये रमेश तिवारी , चिकित्सा क्षेत्र से डॉ नवीन दुबे, शैक्षणिक क्षेत्र से रविकांत श्रीवास्तव एवं क्रीड़ा क्षेत्र से शम्सुद्दीन पहलवान को दमोह के उस्ताद सम्मान से सम्मानित किया गया। इसी क्रम में शासकीय उर्दू उमा विद्यालय के मेघावी छात्र कक्षा बारहवीं से विनय पटेल, पाकीजा बानो एवं दसवीं के तौफीक खान को भी प्रतीक चिन्ह व प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया।
कार्यक्रम के प्रथम चरण में इकरार उस्ताद की परपोती ने दिल को छू लेने वाले अंदाज में उस्ताद जी का परिचय प्रस्तुत किया। मुख्य अतिथि डॉ रामकृष्ण कुसमरिया ने इकरार उस्ताद को दमोह का उस्ताद बताते हुए उनके साथ गुजारे राजनैतिक सफर की यादों को भावुकता के साथ सुनाया। अध्यक्षता कर रहे दमोह विधायक जयंत मलैया ने कहा कि कोई आदमी एक ही समय में अलग अलग क्षेत्रों में कैसे माहिर हो सकता है इसके लिये इकरार उस्ताद से प्रेरणा लेना चाहिए। विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक अजय टण्डन ने इकरार उस्ताद को सामाजिक एकता का सच्चा प्रतीक बताया।
विशिष्ट अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष मंजू राय ने इकरार उस्ताद के जीवन को प्रेरणादायक बताते हुए श्रृद्धांजलि दी। इस अवसर पर हिंन्दु मुस्लिम सिख इसाई आपस में है भाई भाई का संदेश देती हुई एक सच्ची तस्वीर आकर्षण का केन्द्र बनी जब सभी धर्मों के आमंत्रित प्रतिनिधियों ने हिन्दु समाज से अर्जुन पटैल , मुस्लिम समाज से हाजी अब्दुल अलीम इंजीनियर, सिख समाज से सरदार परमजीत सिंह आनंद और इसाई समाज से राकेश चटर्जी ने एक दूसरे के हाथों को थामते हुए ऊपर उठाकर एकता और भाईचारा का संदेश दिया जिसके अभिवादन में पूरा हाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूँज उठा।
इकरार उस्ताद की स्मृति में संभाग स्तरीय हाकी टूर्नामेंट भी आयोजित हुआ । डॉ अजय लाल मुख्य अतिथि रहे। दमोह की टीम ने फायनल मुकाबले में जबलपुर को पाँच दो से हराकर दमोह के उस्ताद हाकी टूर्नामेंट अपने नाम किया । हाकी टूर्नामेंट का संचालन ललित नायक व डॉ नाजिर ने किया। सम्मान समारोह का संचालन डॉ आलोक सोनवलकर व राजीव अयाची ने किया।
 आभार पंकज हर्ष श्रीवास्तव ने व्यक्त तकिया। समीति के वरिष्ठ सदस्य डी पी मिश्रा, विवेक शेंडये, अंसार उस्ताद, मन्नू उस्ताद, परवेज खान, जिया उस्ताद एवं नईम भऊए, महमूद उस्ताद, मोहसिन, चन्नू पेंटर, बबलू, झन्नु, रहीम, शेख आबिद, सनी, ऐजाज का विशेष योगदान रहा।

सूर्यवंशी अहिरवार जाटव समाज की वार्षिक आमसभा 
दमोह। सूर्यवंशी अहिरवार जाटव समाज समिति का वार्षिक आम सभा एवं मिलन समारोह अंबेडकर भवन में श्री भगवान दास चौधरी की अध्यक्षता तथा आमंत्रित मुख्य अतिथि विधायक जयंत मलैया की उपस्थित में आयोजित किया गया।
बैठक में समिति के वर्ष भर के कामकाज की समीक्षा की गई। हिम्मत प्रसाद अहिरवाल कोषाध्यक्ष द्वारा ऑडिट रिपोर्ट पत्रक नफा नुकसान एवं लेनदेन पत्र प्रस्तुत किए गए। उपस्थित सदस्यों द्वारा लेखा-जोखा अवलोकनकर ध्वनि मत से पुष्टि की गई। समाज के उत्थान को रोकने में बाधक नशा यदि के रोकथाम एवं समाज में फैली पुरानी कुरीतियों के संबंध में चर्चा कर समिति के सदस्यों द्वारा समाज सुधार हेतु विशेष  पहल की जाने हेतु बात रखी गई। निचली पंक्ति के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए अथक प्रयास किया जावे एवं समाज के ऊपर हो रहे अन्याय की रोकथाम के लिए सहयोग करने शासन प्रशासन से मदद लेने,  समाज के उत्थान के लिए संभव प्रयास किये जाने, अधिक से अधिक लोगों को समिति संगठन से जोड़ने का निर्णय लिया गया।

 कार्यक्रम में पधारे मुख्य अतिथि जयंत मलैया द्वारा समिति के कार्यों की सराहना की और हर संभव सहयोग करने हेतु अस्वस्थ किया गया।समिति अध्यक्ष श्री भगवान दास चौधरी द्वारा समिति संगठन को मजबूत बनाने में सभी साथियों से सहयोग करने की अपील की गई। समिति के पूर्व अध्यक्ष श्री रामनाथ अहिरवार द्वारा संबोधित किया गया जिसमें सभी को एकजुट रहने की अपील की गई। कोरोना काल के समय डॉ मोहन सिंह आदर्श द्वारा जनहित एवं शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर भारतीय दलित साहित्य अकादमी दिल्ली द्वारा आयोजित कार्यक्रम 2023 में डॉक्टर अंबेडकर राष्ट्रीय विशिष्ट सेवा अवार्ड से पुरस्कृत किया गया जो समाज के लिए बड़े गौरव की बात है, समिति संगठन द्वारा उनको साल-श्रीफल से कार्यक्रम में सम्मानित किया गया और अपेक्षा की गई कि इसी तरह सामाजिक कार्य करते रहें।
इस अवसर पर डॉ मोहन सिंह आदर्श जिला अध्यक्ष अजाक्स ने अपने विचार भी रखे। बैठक में पारस नाथ चौधरी प्यारेलाल भारती एचएल अहिरवार डॉ हीरालाल अहिरवार धनीराम अहिरवार के सी अहिरवार मदन सुमन भूप सिंह अहिरवार हेमराज पार्षद राजेंद्र सुमन बाबूलाल अहिरवार संतुलाल रोहित  बाबूलाल अहिरवार मुन्नालाल मुकदम तीरथ प्रसाद मुन्नालाल अहिरवार रमेश अहिरवार मुलायम चंद्र अहिरवार रामलाल रोहित एम एल अहिरवार कृष्णा राज सोहनलाल अहिरवार एफ एल अहिरवार वीरेंद्र जाटव संदीप चौधरी इंजीनियर अमित कुमार आसाराम चौधरी गणेश जाटव पार्षद, मुन्नीलाल अहिरवार रामलाल रोहित आर डी अहिरवार हरगोविंद अहिरवार की विशेष उपस्थिति रही। आभार रामेश्वर चौधरी महामंत्री भाजपा एवं संचालन गंगाराम अहिरवार वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने किया। 

Post a Comment

0 Comments