Ticker

6/recent/ticker-posts

दमोह में अवैध रूप से संचालित फटाका फैक्ट्री में विस्फोट.. संचालक सहित तीन की मौत, चार जबलपुर रैफर.. घटना की मजिस्ट्रेटियल जांच के आदेश.. कमिश्नर, आईजी, डीआईजी ने दमोह पहुंचकर जायजा लिया..

फटाका फैक्ट्री में विस्फोट से तीन की मौत 11 घायल

दमोह। नगर में अवैध रूप से संचालित फटाका फैक्ट्री में सुतली बम बनाते समय बारूद के ढेर में हुए भीषण विस्फोट में फैक्ट्री संचालक के शरीर के चिथड़े उड़ गए। वही काम कर रही दो महिला मजदूरों की भी मौके पर मौत हो गई। हादसे में घायल 13 मजदूर में से 4 को गंभीर हालत में जबलपुर रेफर किया गया है। घटना की जानकारी लगने पर सागर से कमिश्नर  आईजी एवं डीआईजी ने दमोह पहुंचकर घायलों से मुलाकात कर जानकारी ली है।

अक्टूबर का आखिरी दिन दमोह शहर के लिए भयानक विस्फोट के साथ दर्दनाक हादसे की बजह बनता नजर आया। मंगलवार दोपहर करीब एक बजे बड़ा पुल क्षेत्र में संचालित एक अवैध फटाका फैक्ट्री में जोरदार धमाके की आवाज से पूरा इलाका हिल गया विस्फोट के साथ मकान की छत तथा दीवारे भी फट गई और उनकी कांक्रीट दूर तक बिखर गई। कुछ देर बाद धुंआ तथा धूल का गुबार शांत होने पर स्थानीय लोग जब मौके पर पहुंचे तो फटाका फैक्ट्री के रूप में उपयोग हो रहा कमरा मलवे के देर में तब्दील हो चुका था। तत्काल घटना की सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को दी गई। 
मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने तत्काल ही हालत की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई और फायर ब्रिगेड 108 एंबुलेंस को मौके पर बुलाया गया। इधर  कलेक्टर मयंक अग्रवाल और एसपी सुनील तिवारी ने मौके पर पहुंच कर मलंबे में दबे लोगों को तत्काल निकलवाने और अस्पताल भिजवाने के निर्देश दिए। इसके बाद आपदा प्रबंधन टीम ने मौके पर पहुंचकर मलबे में दबे लोगों को निकाल और जिला अस्पताल भिजवाया। लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। दो मजदूर महिलाओं रिंकी कोरी तथा अपूर्वा खटीक की मौत हो चुकी थी तथा एक व्यक्ति के शरीर के चिथड़े उड़ चुके थे। जिसकी पहचान फैक्ट्री संचालक छुट्टन उर्फ अभय गुप्ता के रूप में हुई है। 
इधर इस दर्दनाक घटना की जानकारी लगने पर पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया विधायक अजय टंडन सहित भाजपा कांग्रेस के अनेक नेताओ ने मौके पर तथा जिला अस्पताल पहुंचकर जानकारी ली। इधर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ आदि ने ट्वीट करते हुए इस हादसे पर दुख जताया है। शाम को सागर से दमोह से पहुचे कमिश्नर वीरेंद्र रावत, आईजी प्रमोद वर्मा, डीआईजी सुनील जैन ने जिला अस्पताल में घायलों से मुलाकात की तथा घटनास्थल  का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर मयंक अग्रवाल, एसपी सुनील तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
फिलहाल प्रशासन द्वारा उपरोक्त अवैध फैक्ट्री परिसर को सील कर दिया गया है घटना की मजिस्ट्रेटियल जांच के आदेश दिए गए हैं मृतक दोनों महिलाओं के शवो की पंचनामा कार्यवाही करते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है इधर हादसे में गंभीर विनीत राजपूत को जबलपुर रेफर किया गया है। उमा कोरी, रचना अहिरवार, प्रभा चक्रवर्ती, भारती चक्रवर्ती, रामकली कोष्ठी, हेमलता चक्रवर्ती, विमल प्रजापति, सुशील चक्रवर्ती, नेहा अहिरवार, मोहिनी रैकवार का जिला अस्पताल मैं उपचार जारी है।

Post a Comment

0 Comments