Ticker

6/recent/ticker-posts

विधायक कौशल केंद्र तहत प्रशिक्षित सैकड़ो बच्चों को MLA अजय टंडन ने सर्टिफिकेट बांटे.. इधर प्रवासी MLA के आतिथ्य में BJP कार्यालय में नेता कार्यकर्ताओं ने.. PM श्री नरेंद्र मोदी के मन की बात का लाइव प्रसारण देखा..

कौशल केंद्र से सैकड़ो बच्चों को स्वरोजगार के लिए सिखाई स्किल..

दमोह। दमोह विधायक अजय टंडन ने विधायक कौशल केंद्र के अंतर्गत प्रशिक्षित सैकड़ो बच्चों को सर्टिफिकेट बांटे एवं रोजगार सम्मान समारोह आयोजित किया। विधायक कौशल केंद्र में बच्चियों को निशुल्क ब्यूटी पार्लर मेहंदी सिलाई तथा अन्य जीवन उपयोगी एवं रोजगारपरक स्किल सिखाई गई है। 

विधायक अजय टंडन ने इस अवसर पर कहा कि ’मैंने उपचुनाव के बाद वादा किया था कि बेरोजगारों के लिए और खास कर बच्चियों को स्वरोजगार के लिए स्किल सिखाएंगे। आज कई बच्चियों विधायक कौशल केंद्र से प्रशिक्षण लेकर अपने पैरों पर खड़ी है यह देखकर मुझे अत्यधिक प्रसन्नता होती है। जनवरी 2022 में विधायक कौशल केंद्र की नींव पड़ी थी और इस केंद्र के माध्यम से अब तक 1400 से ज्यादा बच्चों को विभिन्न स्किल में पारंगत किया जा चुका है और अब वे स्वरोजगार में सक्षम है। केंद्र में लड़कियों के ब्यूटी पार्लर, मेहंदी, बेसिक कंप्यूटर और सिलाई का प्रशिक्षण दिया है। दो महीने चलने वाले इस कोर्स के बाद कुछ लड़कियों ने अपने स्वयं का रोजगार भी स्थापित किया है। विधायक कार्यालय में इनकी दुकानों के पंजीयन और काम शुरू करने में भी मदद की है। 

इस कार्यक्रम में सर्टिफिकेट पाकर कई बच्चियों बेहद खुश थी और उन्हें विधायक अजय टंडन का धन्यवाद देते हुए कहा कि विधायक कौशल केंद्र में मिले प्रशिक्षण के बाद में बेहद आत्मविश्वास महसूस कर रही है और जीवन में वह अपना खुद का कामकाज शुरू करेंगे। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मंजू राय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रंजीत गौरव पटेल, महिला अध्यक्ष कांग्रेस श्रीमती रजनी ठाकुर, पूर्व प्रिंसिपल श्रीमती रूबी डेनिमल, नगर पालिका उपाध्यक्ष श्रीमती सुषमा सिंह ठाकुर, डिग्री कॉलेज पूर्व प्रिंसिपल श्रीमती डॉ रेवा चौधरी, समाज सेविका श्रीमती रोजी बग्गा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती मंजू धर्मेंद्र कटारे, सभापति श्रीमती रंजना चौहान, सभापति श्रीमती संगीता, सभापति सादिया रफीक खान, सभापति श्रीमती नेहा, प्रशिक्षण केंद्र सहयोगी श्रीमती सारिका टंडन, पार्षद श्रीमती विनीता अमर सिंह, पार्षद श्रीमती लीला राठौर एवं समस्त मातृशक्ति,जिला कांग्रेस अध्यक्ष रतनचंद जैन एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती चमेली जैन उपस्थित रहे

BJP कार्यालय में PM के मन की बात का प्रसारण देखा     दमोह। जिले के सभी 22 मंडलों के सभी 1168 बूथों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम को लाइव प्रसारण के जरिये पार्टी के कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में देखा गया। आज के 104 वे प्रसारण में प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने चंद्रयान मिशन की तारीफ की और कहा कि इस उपलब्धि के बारे में जितनी प्रशंसा की जाए कम है, उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति और परंपरा से जुड़ने का सशक्त माध्यम होती है संस्कृत दुनिया की सबसे प्राचीन भाषाओं में से एक है। इसे कई आधुनिक भाषाओं की जननी भी कहा जाता है। भारत का प्राचीन ज्ञान हजारों वर्षों तक संस्कृत भाषा में ही संरक्षित किया गया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने चंद्रयान-3 की सफलता में हमारे वैज्ञानिकों के साथ अलग-अलग सेक्टर्स की भी भूमिका की सराहना की और आशा की कि हमारा स्पेस सेक्टर इसी तरह आगे भी सबके प्रयास से सफलता हासिल करेगा। इस कविता के माध्यम से तारीफ करते हुए कहा कि :आसमान में सिर उठाकर,घने बादलों को चीरकर,रोशनी का संकल्प लें, अभी तो सूरज उगा है।
भारत का मिशन चंद्रयान नारी शक्ति का भी जीवंत उदाहरण है। इस पूरे मिशन में अनेकों वीमेन साइंटिस्ट सीधे तौर पर जुड़ी रहीं। इन्होंने अलग-अलग सिस्टम के प्रोजेक्ट डायरेक्टर, प्रोजेक्ट मैनेजर की जिम्मेदारी संभाली। भारत की बेटियां अब अनंत अंतरिक्ष में भी योगदान दे रही हैं। आज हमारे सपने भी बड़े हैं और प्रयास भी बड़े हैं। श्री मोदी ने त्योहार और उत्सव के समय देश के लोगो को स्थानीय स्तर पर निर्मित वस्तुओं के खरीदने की देश वासियों से अपील की। भाजपा जिला अध्यक्ष एड प्रीतम सिंह ने भी सभी से स्थानीय वस्तुओं को खरीदने का आग्रह किया।

 जिला कार्यालय में मिर्जापुर उत्तरप्रदेश से दमोह विधान सभा के प्रवास पर आए विधायक अनुराग सिंह, जिला अध्यक्ष एड प्रीतम सिंह, सिद्धार्थ मलैया, श्याम शिवहरे, संजय सेन, अमित बजाज, रामलाल उपाध्याय, वर्षा रैकवार, राघवेन्द्र सिंह परिहार, महेन्द्र जैन, पवन तिवारी, अखिलेश हजारी, कपिल सोनी, हरिश्चंद पटेल, भरत यादव, शिखा जैन, रिंकू गोस्वामी, संदीप शर्मा, मनीष तिवारी, लालू जैन ने कार्यालय सभागार में पार्टी के पदाधिकारियों और सैकड़ों ज्येष्ठ श्रेष्ठ कार्यकतों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मन की बात कार्यक्रम को लाइव प्रसारण के माध्यम से देखा।

Post a Comment

0 Comments