Ticker

6/recent/ticker-posts

स्वतंत्रता दिवस पर प्रभारी मंत्री, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने किया ध्वजारोहण.. मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन, सांस्कृति कार्यक्रमों की प्रस्तुति.. उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी कर्मचारी सम्मानित..

जिले में आजादी का पर्व हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया

दमोह। जिले में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह उत्साह पूर्वक मनाया गया। जिला मुख्यालय के तहसील ग्राउण्ड पर आयोजित जिला स्तरीय मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि जिले के प्रभारी मंत्री तथा प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने हर्षोल्लास के प्रतीक गुब्बारे छोड़े। इस अवसर पर प्रिंसिपल जिला न्यायाधीश श्रीमती रेणुका कंचन के साथ अन्य न्यायाधीशगण खासतौर पर मौजूद रहे।

प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने खुली सफेद जीप में कलेक्टर श्री मयंक अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक श्री सुनील तिवारी और परेड कमाण्डर रक्षित निरीक्षक श्री हेमंत बरहैया के साथ परेड का निरीक्षण कर सभी का अभिवादन किया। इस अवसर पर सशस्त्र बलों की टुकड़ियों ने तीन चक्रों में हर्ष फायर किये और राष्ट्रपति का जयघोष किया। प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने परेड उपरांत बल कमाण्डरों से परिचय प्राप्त किया। समारोह में परेड कमांडर हेमंत बरहैया एवं द्वितीय परेड कमांडर अभिनव साहू के नेतृत्व में सशस्त्र और निशस्त्र दलों की टुकड़ियों ने कदमताल करते हुये मार्च पास्ट किया। इसमें विशेष पुलिस बल सशस्त्र पुलिस बल पुलिस बल महिला जिला पुलिस बल होमगार्ड बलए एनसीसी सीनियरए एनसीसी जूनियर स्काऊट दलए गाईड दल शौर्यदल की टुकड़ियों ने भाग लिया।

प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन किया। मुख्यमंत्री जी ने अपने संदेश में कहा भारत के 77 वें स्वतंत्रता.दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश के जन.जन को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। ये गुलामी की जंजीरों के टूटने का दिन हैए ये नये बीज से कोंपल फूटने का दिन है। ये देश की दिशा को मोड़ने का दिन हैए ये भारत को एक सूत्र में जोड़ने का दिन है। ये शहीदों के बलिदान के यशगान का दिन हैए ये 140 करोड़ भारतवासियों की मुस्कान का दिन है। स्वतंत्रता यानी सपने देखने और उन्हें सच कर दिखाने की आजादी। स्वतंत्रता यानीए अपनी प्रतिभा और अपनी पसंद के अनुसार आगे बढ़ने की आजादी। स्वतंत्रता यानी मौलिक कर्तव्यों की जिम्मेदारी के साथ मौलिक अधिकारों की आजादीए न केवल दूसरों के दुख को सुख में बदलनाए बल्कि अपने सुख को भी दूसरों के सुख में बदल देना ही आजादी के मंत्र की असली सार्थकता है।

वतन की आजादी के लिए मर मिटने वालों ने जिस गौरवशालीए वैभवशाली शक्तिशाली और समृद्धिशाली भारत के निर्माण का सपना देखा था उसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पिछले 9 वर्ष में अपने संकल्पों से साकार किया है। उनके नेतृत्व में आजादी के अमृत काल में 21वीं सदी का एक ऐसा सार्थक और समृद्ध भारत आकार ले रहा हैए जिसमें हमारे सपने हमारी आँखों के सामने ही पूरे हो रहे हैं। आज पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही हैए भारत से सीख रही है। ष्वसुधैव. कुटुंबकम्ष् विश्व.मंत्र के रूप में उद्घोषित और उच्चारित हो रहा है। पिछले 5 वर्ष में देश के 13 करोड़ से अधिक लोगों का गरीबी से बाहर आनाए आकाश में चंद्रयान और धरती पर वंदे भारत ट्रेन चलानाए कर्तव्य पथ पर भव्य नवीन संसद भवन और भारत मंडपम् को सजाना और भारत को विश्व की पाँचवीं सबसे बड़ी अर्थ.व्यवस्था बनाना यह सिद्ध करता है की बड़ी सोच और बड़े संकल्प के साथ उस लक्ष्य को भी हासिल किया जा सकता हैए जिसकी एक जमाने में कल्पना भी नहीं की जा सकती थी।
सबका साथ.सबका विकास.सबका प्रयास.सबका विश्वास के मंत्र के साथ जनता की जिंदगी को बदलना ही मध्य प्रदेश सरकार का मिशन है। हम ऐसे नये मध्यप्रदेश का निर्माण कर रहे हैंए जहाँ गरीबी भी समाप्त हो रही है और पिछड़ापन भी। जहाँ आमदनी भी बढ़ रही है और आत्म.विश्वास भी। जहाँ विकास का हर क्षेत्र में प्रवेश हो रहा है और विकास में हर वर्ग का समावेश भी। जहां पढ़ाई भी मिल रही है और दवाई भी। जहाँ कुशासन के ढर्रे को बदल दिया गया है और सभी तरह के माफिया को कुचल दिया गया है। जहाँ बेटियां और महिलाएं सशक्त बन रही है और परिवार समृद्ध। जहां युवाओं को कौशल मिल रहा है और मजदूर को संबल। जहां सरकार शरीरए मनए बुद्धि और आत्मा के सुख को हर नागरिक तक पहुंचाने के लिए दिन रात काम कर रही है। 

मध्यप्रदेश एक ऐसा राज्य है जहां सरकार ने विकास के त्यौहार का स्वरूप दे दिया है। पूरे प्रदेश में 16 जुलाई से 14 अगस्त 2023 तक विकास.पर्व की लहर गांव.गांव और शहर.शहर चल रही है। विकास पर्व के दौरान 45 हजार करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि.पूजन संपन्न हुआ है। प्रदेश के सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों में निकाली गईं विकास यात्राओं के दौरान 9 लाख से अधिक आवेदनों का निराकरण एवं 10 हजार करोड़ रूपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि.पूजन हुआ है। इस अवसर पर लोकतंत्र सेनानियों और स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों का प्रभारी मंत्री श्री राजपूत द्वारा शाल.श्रीफल और माला पहनाकर सम्मान किया गया।
सांस्कृति कार्यक्रमों की हुई प्रस्तुति..

स्वतंत्रता दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये । एकलव्य विश्वविद्यालय के छात्र.छात्राओं द्वारा ओडिशी समूह नृत्य शिव स्तुति एवं शिव शिशु विद्यालय तथा जयेश पटेल और उनकी टीम ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किये। प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने मुख्य समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों.कर्मचारियों को सम्मानित किया।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी कर्मचारी सम्मानित
दमोह 15 अगस्त मुख्य समारोह में जिले के प्रभारी मंत्री तथा प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को सम्मानित किया। इसमें चिकित्सा अधिकारी बालाकोट डाँ प्रीति विदौल्या कम्पाउन्डर शा आयुर्वेद औषधालय नोहटा

रामचरण मरावी आयुर्वेद औषधालय खडेरी भरत कुमार राय सुनील पटेल मार्गदर्शक रानी दमयंती पुरात्व संग्रहालय डाँ सुरेन्द्र चौरसिया, मुख्य कार्यपालन अधिकारी रानू जैन छगनलाल मूंग जेपीबी क शाला दमोह सामिया अंजुम रितिका विश्वकर्मा अरमान खान प्लाटून कमांडर प्राची दुबे
प्लाटून कमांडर जोगेश विश्वकर्मा हवलदार स्टोरमैन शेलेन्द्र रजक डाटा एन्ट्री आपरेटर सूर्यकुमार चढार ई.दक्ष केन्द्र दमोह शिवम अरजरिया प्रशिक्षक पटवारी भूपेन्द्र हल्दकार राजस्व निरीक्षक अभिषेक जैन राजस्व निरीक्षक तेंदूखेड़ा करन सिंह ठाकुर कोटवार रामलाल धानुक आशीष सेन जूडा आपरेटर जयदीप भृत्य चेतन राही थाना प्रभारी पथरिया निरीक्षक रजनी शुक्ला रक्षित निरीक्षक हेमंत बरहैया थाना प्रभारी तारादेही उनि श्याम बेन
थाना प्रभारी मड़ियादो उनि बृजेश पाण्डेय प्रभारी शिकायत शाखा उनि सविता रजक थाना प्रभारी रनेह उनि प्रीति पाण्डेय थाना जबेरा उनि शालि गराम रिछारिया चौकी इमलिया सउनि आनंद अहिरवार सउनि दिनेश गौस्वामी सउनि हेमंत सेन सायबर सेल दमोह सौरभ टंडन अस्पताल चौकी शुभनारायण यादव एडीपीओ सतीश कपस्या तथा एडीपीओ हेमंत पाण्डेय को उत्कृष्ट कार्य हेतु सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर वेयर हाऊस कार्पोरेशन एवं लॉजिस्टिक के अध्यक्ष राहुल सिंह लोधी विधायक अजय टंडन सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति रंजीता गौरव पटैल जनपद अध्यक्ष प्रीति कमल सिंह ठाकुर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह लोधी पूर्व मंत्री रामकृष्ण कुसमरियाए पूर्व सांसद श्री चंद्रभान सिंह लोधी गोपाल पटेल पूर्व नपा अध्यक्ष मालती असाटी सीईओ जिला पंचायत र्पित वर्मा वन मण्डलाधिकारी एमएस उईके अपर कलेक्टर मीना मसराम भरत यादव भावसींग लोधीए लोकतंत्र सेनानी एसडीएम आरएल बागरी तहसीलदार मोहित कुमार जैन जन प्रतिनिधिगण गणमान्य नागरिक अधिकारीगण उपस्थित रहे। संचालन डॉ आलोक सोनवलकर विपिन चौबे और सुनील जैन ने किया।
हिन्नाई ऊमरी सहभोज में हुये शामिल प्रभारीमंत्री
बड़े ही खुशी और हर्ष की बात हैं की हम देश का 77 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे है। आजादी का अमृत महोत्सव आज पूरे देश में हर्ष और उल्लास के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का संकल्प हैए उस संकल्प के हम सभी साक्षी बन रहे है। आज पूरा प्रदेश मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के नेतृत्व में न केवल आगे बढ़ रहा है बल्की प्रगतिए विकास लोगों का सम्मान किसानो का सम्मानए युवाओं और बेटियों का सम्मान आदि होता आया है और हो रहा है तो मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में हो रहा है। 

इस आशय के विचार प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ग्राम हिन्नाई ऊमरी के विद्यालय में आयोजित सहभोज कार्यक्रम में व्यक्त किये। इस अवसर पर वेयर हाऊस लॉजिस्टिक एवं कॉर्पोरेशन अध्यक्ष राहुल सिंहए कलेक्टर मयंक अग्रवालए पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारीए डीएफओ एमएस उईकेए सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा प्रीतम सिंह लोधी चन्द्रभान सिंह भरत यादव कमल ठाकुर श्याम शिवहरे मंचासीन थे।

प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने कहा जल्दी ही एक सुंदर ग्राम पंचायत भवन हिन्नाई ऊमरी में बनेगा आप सभी निश्चिंत रहे। उन्होंने उपस्थित सभी ग्राम वासियों को और खास रूप से छात्र.छात्राओं के लिये स्वतंत्रता दिवस की बहुत.बहुत शुभकामनाएं दी। साथ ही छात्र.छात्राओं को देश की तरक्की में अपना योगदान देने के लिये कहा। कार्यक्रम के दौरान प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने कक्षा 5वीं एवं 8वीं में प्रथम स्थान पर आये छात्र.छात्राओं को मेडल पहनाकर एवं गिफ्ट प्रदान कर सम्मानित किया और छात्र.छात्राओं के साथ सहभोज में अपनी सहभागिता निभाई।इस अवसर पर एसडीएम आरएल बागरी  जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा बीईओ वाईके कोरी नर्मदा सिंह एकता उजमा नाज परियोजना अधिकारी राखी याज्ञनिक सहित बड़ी संख्या में छात्र.छात्रायें मौजूद रहीं।

Post a Comment

0 Comments