Ticker

6/recent/ticker-posts

अयोध्या से सिग्रामपुर पहुंचे अमृत अक्षत कलश का स्वागत.. पर्यावरण संरक्षण गतिविधि विभाग सागर की बैठक संघ कार्यालय में संपन्न.. जीतू पटवारी के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर फोड़े फटाके.. बांदकपुर पहुंचे बाबाजी का स्वागत

अयोध्या से सिग्रामपुर पहुंचे अमृत अक्षत कलश स्वागत

दमोह। जबेरा जनपद की ग्राम पंचायत सिंग्रामपुर में अयोध्या जी से चलकर अमृत अक्षत  कलश पहुंचे है  फिर सभी को पीले चावल देकर  निमंत्रण दिया गया जो की  अयोध्या में 22 जनवरी 2023 को चक्रवर्ती महाराज राम लला सरकार अयोध्या मंदिर में प्रवेश करेंगे, उनकी प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इस पल के साक्षी बनने के लिए अक्षत कलश और निमंत्रण दिया जा रहा है..
अयोध्या जी में भगवान राम लला के नए मंदिर में प्रवेश उत्सव में करोड़ों राम प्रेमियों को एकत्रित करने के उद्देश्य घर-घर पीले चावल देकर निमंत्रण दिया गया. धर्म प्रेमी बंधुओ को कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की गई इसी  को लेकर अमृत अक्षत कलश अयोध्या श्री राम जन्म भूमि से चलकर सिंंग्रामपुर पहुंचे है. जहां पर अमृत अक्षत कलश की भव्य अगवानी की गई. लोगों ने बैंड बाजों के साथ स्वागत किया. ग्राम भर में अक्षत कलश यात्रा निकाली गई. इस दौरान श्रद्धालु इस कलश को अपने-अपने सिर पर लेकर चले. और फिर मंदिरों में स्थापित किया गया है।

जीतू पटवारी के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर जताया हर्ष
दमोह
अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़के द्वारा मप्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद पर पूर्व विधायक जीतू पटवारी एवं मप्र कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष कमलनाथ राज्य सभा सांसद दिग्विजय सिंह की सहमति से विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार उपनेता हेमंत कटारे को बनाये जाने पर कांग्रेसजनों ने घंटाघर पहुंचकर पटाखे फोड़कर एवं एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशियां मनाई।  उक्त अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष रतनचंद जैन ने कहा कि जीतू पटवारी ने पूर्व में प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष रहते युवाओं के हित में कई महत्वपूर्ण कार्य किये थे और अब हाईकमान ने उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है उन्हें यह विश्वास है वह संगठन और अधिक सक्रिय बनायेगे। 

मनु मिश्रा, सतीश जैन, राजेश तिवारी, आयोजक राजकिशोर राशू चौहान, रजनी ठाकुर, निधि श्रीवास्तव, नितिन मिश्रा, लालचंद राय,  बेलु त्रिवेदी, वीरेन्द्र सिंह, मंजीत यादव, पवन गुप्ता, कमना निषाद ने भी कहा कि उक्त नेताओं के नेतृत्व में हम पुनः अपनी नई पारी की शुरूआत कर आमजन के बीच जायेगे कि किस तरह भाजपा ने पहले खरीद फरोख्त कर और अबकी बार ईव्हीएम का दुरूपयोग कर सत्ता हासिल की है उससे प्रदेश का प्रत्येक नागरिक अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहा है। इस अवसर पर बब्लू भट्ट, प्रफुल्ल श्रीवास्तव, केके अग्रवाल, अरूण मिश्रा, प्रशांत शर्मा, अभिषेक डिम्हा, पुरूषोत्तम कुशवाहा, राजा रौतेला, शैलेन्द्र सिंह, पप्पू कुशवाहा, शेरू कुशवाहा, खिल्लू ठाकुर, मुकेश सेन सहित अनेकों कांग्रेसजनों की उपस्थिति रहीं। 

भोलेबाबा की नगरी में बाबा का भव्य स्वागत.. दमोह। पूर्व सांसद मंत्री डॉ राम कृष्ण कुसमरिया को वर्तमान में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पिछड़ा वर्ग आयोग का अध्यक्ष दर्जा प्राप्त कैबिनेट मंत्री बनाया गया है भोपाल से बाबाजी प्रथम बार दमोह पहुंचे जहां बाबा जी का भाजपा कार्यालय में भव्य स्वागत हुआ इसके उपरांत बाबा जी श्री जागेश्वर धाम बांदकपुर पहुंचे बांदकपुर में शिवभक्तों द्वारा बाबा जी का बाजे गाजो ढ़ोल पुष्प माला के साथ भव्य स्वगत किया गया..

भगवान भोलेनाथ का दर्शन पूजन के उपरांत बाबा भाजपा के वरिष्ठ नेता छोटे लाल गौतम के निवास पर पहुँचे जहाँ उनका श्री गौतम ने शाल श्रीफल से स्वागत किया इसके साथ ही बाबा जी ने टीम बांदकपुर कॉरिडोर अभियान के सभी सदस्यों से भेट की ओर कहा कि हमारी सरकार प्रमुखता से बांदकपुर का कार्य करेगी प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर 13 संस्कृत लोको का निर्माण होना है जिसमें बांदकपुर को भी शामिल किया जाएगा शंकर गौतम ने बताया कि बाबा के द्वारा विगत अनेक वर्षों से बांदकपुर धाम के विषयो पर खुला समर्थन किया गया है शिवभक्तों के द्वारा बांदकपुर के अभियान में हर विषय पर बाबा जी का सदैव समर्थन सहयोग  रहा है जिसके लिए हम सब बाबा जी के आभारी है इस अवसर पर सामाकि कार्यकर्ता पं कमलेश गुरु ,महेंद्र तिवारी ,अंशु दुबे ,गणेश यादव, हर्ष दुबे श्री जागेश्वर नाथ मंदिर के पुजारी नीरज नायक, सीतू पंडा मंदिर ट्रस्ट के प्रबंधक राम कृपाल पाठक कुंज बिहारी डिमहा बांदकपुर के अनेक युवा शिवभक्त उपस्थित रहे।

 पर्यावरण संरक्षण गतिविधि विभाग सागर की बैठक संपन्न.. दमोहराष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख आयामों में से एक पर्यावरण संरक्षण गतिविधि की सागर विभाग की एक दिवसीय बैठक श्री कांत जी मिश्रा प्रांत जनसंवाद प्रमुख छतरपुर श्रीमान रामलाल जी पटेल सागर विभाग कार्यवाह सागर विभाग सयोजक श्री पवन पटेल जी (पर्यावरण संरक्षण गतिविधि) के मार्गदर्शन में रविवार को संघ कार्यालय माधव कुंज दमोह में आयोजित की गई। बैठक में सागर विभाग अंतर्गत सागर जिला रहली एवम दमोह जिले से दायित्ववान कार्यकर्ताओं की उपस्थिति रही। बैठक के उद्घाटन सत्र में सम्मानीय मंच द्वारा पौधे के पूजन के साथ बैठक के प्रथम सत्र की शुरुवात हुई। श्री श्रीकांत जी द्वारा प्रथम सत्र में पर्यावरण संरक्षण के विषय पर मार्गदर्शन करते हुए 3च पर संगठन की कार्ययोजना बताया कि पेड़, पानी और पॉलिथीन पर खंड स्तर तक, प्रत्येक घर तक हमे कार्य करना है।

पेड़ लगाने के साथ साथ बीज संग्रह कर सीड बॉल एवं बीजों का छिड़काव कर वृक्ष संख्या को असीमित गुणित संख्या में बढ़ाने की बात कही। वहीं पानी के संरक्षण पर तालाबों के गहरीकरण एवम पॉलिथीन उन्मूलन के क्षेत्र में इको वृक्ष की अवधारणा को बताते हुए कार्य करने की बात कही। बैठक के द्वितीय सत्र में जिला सह कार्ययोजना की समीक्षा व कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुतिकरण किया गया। भोजनावकाश उपरांत बैठक के अंतिम सत्र में विभाग संयोजक पवन जी पटेल ने विभिन्न स्तर पर ग्रीन होम सहित सभी विषयों पर मार्गदर्शन दिया। बैठक के समापन सत्र में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सागर विभाग कार्यवाह श्रीमान रामलाल जी पटेल का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। जिसमे राष्ट्र में व्याप्त समस्याओं में से एक प्रमुख पर्यावरण संरक्षण सहित विवेक पूर्वक व्रक्षारोपण करने की बात कही। यू के लिप्टिस पेड़ लगाने के लिय उचित स्थान दलदली क्षेत्र होता है जो कि पानी को सोखने का कार्य करने के लिय इस पेड़ की उपयोगिता होती है लेकिन हम इस पेड़ को यत्र तत्र लगाकर पानी की मात्रा को कम करने के कारण को निर्मित करते है। एक यू के लिप्टिस पेड़ प्रतिदिन 165 लीटर पानी का अवशोषण करके वाष्पीकरण कर देता है इससे आसपास पानी की कमी आ जाती है। सही दिशा में योजना पूर्वक कार्य करने से सार्थक परिणाम प्राप्त होने की बात विभाग कार्यवाह जी द्वारा कही गई। शांति मंत्र के साथ बैठक के समापन के साथ ही श्रीराम के नाम से एक वृक्ष के अंतर्गत संघ कार्यालय परिसर में एक पौधे का रोपण किया गया। श्रीराम की जय जयकार के साथ एक सर्व समाज हितार्थ पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य करने के संकल्प साथ बैठक का समापन हुआ।

Post a Comment

0 Comments