Ticker

6/recent/ticker-posts

भाजपा ने 195 लोकसभा प्रत्याशी घोषित किये.. मप्र की 24 सीटों से घोषित प्रत्याशियों में 6 सांसदों की टिकिट कटी, 5 नामों की घोषणा होना शेष.. विधानसभा चुनाव हारने वाले कुछ सासंदों पर फिर से भरोसा..

भाजपा ने मप्र की 24 लोकसभा प्रत्याशी घोषित किये

दिल्ली। मोदी की गारंटी के दम पर अबकी बार 400 पार का नारा देकर केंद्र में मोदी सरकार की हैट्रिक को लेकर बेहद उत्साहित और ओवर कॉन्फिडेंस में चल रहे भाजपा नेतृत्व ने लोकसभा चुनाव की घोषणा के पहले ही अपने 195 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। घोषिित प्रत्याशियों में सभी वर्ग समुदाय का ध्यान रखा गया है लेकिन जैन समाज से पिछली बार की तरह इस बार भी एक भी टिकट नहींं दी गई। 
भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश की 29 में से 24 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए है। जिनमे कुछ नए चेहरों को भी मौका मिला है। मध्य प्रदेश से 6 मौजदा सांसदों की टिकट काट दी गई है। वही विधानसभा चुनाव तथा विधानसभा के उपचुनाव में करारी हार झेलने वाले कुछ नेताओं पर भी भरोसा जताया गया है। 
मप्र में भाजपा द्वारा घोषित 24 प्रत्याशियों में मुरैना सेे मंगल सिंह तोमर को प्रत्याशी बनाया गया है बताया जा रहा है कि दो विधानसभा चुनाव हार चुके हैं और केवल एक बार 256 वोट से विधायक का चुनाव जीते थे। उल्लेखनीय कि पिछले चुनाव में श्री नरेंद्र सिंह तोमर मुरैना से सांसद चुने गए थे और उसके बाद केंद्रीय मंत्री रहे थे इस बार विधान सभा चुनाव जीतने के बाद लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था तथा वर्तमान में वह उनको विधानसभा अध्यक्ष है। भिंड से संध्या राय को प्रत्याशी बनाया गया है वही ग्वालियर से श्री शेजलकर की टिकट काटकर भारत कुशवाह पर भरोसा जताया गया है। 
शहडोल से हिमाद्री सिंह को फिर से टिकिट दी गई है। 
गुना से पिछले लोकसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया को हराने वाले केपी यादव की टिकट काट दी गई है। उनके स्थान पर राज्यसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रत्याशी बनाया गया है। 

सागर से  सांसद राज बहादुर सिंह की टिकट काटकर लता वानखेड़े को प्रत्याशी बनाया गया है। टीकमगढ़ से एक बार वरिष्ठ सांसदों केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक पर भरोसा जताया गया है। दमोह से विधानसभा उपचुनाव में करारी हार झेलने वाले राहुल सिंह लोधी को प्रत्याशी बनाया गया है।

खजुराहो से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा फिर से प्रत्याशी बनाए गए हैं। जबकि विधानसभा चुनाव में करारी हार का स्वाद चखने वाले गणेश सिंह को सतना से फिर से मौका दिया गया है। रीवा से जनार्दन मिश्रा को फिर से टिकिट दी गई है।
 सीधी सांसद रीती पाठक के विधायक बन जाने के बाद राजेश मिश्र को प्रत्याशी बनाया गया है। शहडोल से हिमाद्री सिंह को फिर से टिकिट दी गई है। 
जबलपुर सांसद रहे राकेश सिंह के विधानसभा चुनाव जीतने और प्रदेश में कैबिनेट मंत्री बन जाने के बाद जबलपुर सीट से नए चेहरे के रूप में आशीष दुबे को मौका मिला है। जबकि विधानसभा चुनाव में करारी हार के बावजूद मंडला से फग्गन सिंह कुलस्ते पर ही भाजपा ने भरोसा जताया है।
होशंगाबाद सांसद राव उदय भान सिंह के विधायक और मंत्री बन जाने के बाद नए चेहरे के रूप में दर्शन सिया चौधरी को टिकिट मिली है। जबकि विदिशा से सांसद रमाकांत भार्गव की टिकट काटते हुए पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को प्रत्याशी बनाया गया है। भोपाल से सांसद प्रज्ञा ठाकुर का टिकट काटते हुए पूर्व महापौर आलोक शर्मा को प्रत्याशी बनाया गया है।
राजगढ़ से रोडमल नागर, देवास महेंद्र सिंह सोलंकी, मंदसौर से सुरेश गुप्ता को फिर से टिकिट दी गई है। रतलाम से सांसद रहे श्री डोमार की जगह अनीता चौहान को प्रत्याशी बनाया गया है। वह वर्तमान में अलीराजपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष है।
जबकि खरगोन से गजेंद्र पटेल, खंडवा से न्यारेश्वर पाटिल तथा बैतूल से दुर्गादास उईके को प्रत्याशी बनाया गया है। जबकि इंदौर, उज्जैन, धार, बालाघाट, छिंदवाड़ा क्षेत्र से प्रत्याशी घोषित होना बाकी है।

Post a Comment

0 Comments