Ticker

6/recent/ticker-posts

मप्र में अभी तक 20 नामांकन.. वाहन चेकिंग में लाखो की रकम बरामद.. चेक पोस्ट से गायब उपयंत्री एवं शिक्षक निलंबित, एक उपयंत्री को नोटिस.. नरबाई की आग से 6 एकड़ धान की फसल खाक.. हिंदवी स्वराज 350 वाँ वर्ष समारोह रंगोली प्रतियोगिता

 मप्र में 17 अभ्यर्थियों ने 20 नामांकन दाखिल किए..

भोपाल।  मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए शनिवार से प्रदेश की सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन 21 अक्टूबर को 17 अभ्यर्थियों ने 20 नामांकन जमा किए हैं।
 श्री राजन ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक.15 ग्वालियर से 1 बामोरी क्रमांक. 28 और  गुना अजाद्ध क्रमांक.29 से 1.1 अशोकनगर; अजा क्रमांक.32 से 1  खुरई क्रमांक.36  से 2  सागर 41 से 1 दमोह क्रमांक. 55 से 1 चित्रकूट क्रमांक 61 से 3 सिरमौर क्रमांक.68 से 1 बांधवगढ़  क्र.89 से 1 लखनादोन क्रमांक 117 से 1 विदिशा क्रमांक.144 और बासौदा क्रमांक.145 से 1.1 भोपाल मध्य क्रमांक. 153 से 1 महेश्वर;अजा क्रमांक.183 से 1, देपालपुर क्र. 203 और क्षेत्र सांवेर ;अजा क्रमांक 211 से 1.1 नामांकन प्राप्त हुआ है। श्री राजन ने बताया कि 30 अक्टूबर नामांकन फार्म भरने की अंतिम तारीख रहेगी। नामांकन की संवीक्षा 31 अक्टूबर को की जाएगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 2 नवंबर है। पूरे प्रदेश में 17 नवंबर को एक ही चरण में मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी। मतगणना 3 दिसंबर को होगी।

वाहन चेकिंग के दौरान रीवा निवासी तथा सीता नगर के किसान से लाखो की रकम बरामद..
दमोह। कटनी दमोह रोड पर सघन चेकिंग के दौरान एसएसटी टीम ने वाहन क्रमांक एमपी 17 सीबी 4958 से रीवा से दमोह आ रहे पवन डोलतानी पिता मोहन दास डोलतानी 42 साल निवासी गुढर मोड़ वार्ड न 04 रीवा के कब्जे से 500 रूपये के कुल 200 नोट कुल 100000 रुपए जप्त किए गए हैं। मामले में थाना प्रभारी कुम्हारी रोहित द्विवेदी द्वारा की जा रही है।
 इधर दमोह एसएसटी तीन गुल्ली प्वाइंट पर किसान हेमंत सिरोठिया सीतानगर से वाहन चेकिंग के दौरान दो लाख 19 हजार 970 रुपए की राशि एसएसटी/एफएसटी टीम द्वारा जांच में बरामद किए जाने के बाद कार्यवाही करते हुए राशि कोषालय में जमा कराई जा रही है।

दमोह में एक उपयंत्री एवं एक प्राथमिक शिक्षक निलंबित
दमोह। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मयंक अग्रवाल ने निर्वाचन कार्य मे लापरवाही बरतने के आरोप में एक उपयंत्री एवं एक शिक्षक को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी किए हैं। 

जारी आदेश में कहा गया हैं मध्यप्रदेश सड़क विकास परियोजना इकाई 01 के उपयंत्री मुकेश पांडे को विधान सभा क्षेत्र 55 दमोह के चेक पोस्ट क्रमांक 08 अजाक मारुताल पर दोपहर 03 बजे से रात्रि 11 बजे स्थैतिक निगरानी दल में पदाविहित किया गया था। आकस्मिक भ्रमण के दौरान अनुपस्थित पाए जाने पर निलंबित किया गया हैं। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय निर्वाचन कार्यालय दमोह  निर्धारित किया गया हैं।
इसी प्रकार शासकीय प्राथमिक शाला बोरीखुर्द हटा के प्राथमिक शिक्षक दीपक प्यासी को बीएलओ का प्रभार नही लेने के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था जिसका उत्तर अभी तक प्रस्तुत नही करने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलम्बन अवधि में श्री प्यासी का मुख्यालय विकास खण्ड शिक्षा केंद्र हटा निर्धारित किया गया हैं।

उपयंत्री को कारण बताओं नोटिस..विधानसभा क्षेत्र 55 दमोह के स्थैतिक निगरानी चेक प्वाईंट मारूताल पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी दमोह द्वारा दोपहर 2:50 बजे से अपरान्हृ 3:20 बजे तक भ्रमण के दौरान उपयंत्री म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास परियोजना इकाई 01 दमोह अजय सिंह अपने कर्त्तव्य स्थल से अनुपस्थित पाये गये। उनकी अनुपस्थिति में चेक प्वाईट पर आवाजाही वाले वाहनों की चैकिंग में व्यवधान होने के आरोप में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक अग्रवाल ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

जारी नोटिस में कहा गया है कि उनका यह कृत्य लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 का स्पष्ट उल्लंघ है। तत्संबंध में कारण बतायें कि लापरवाही एवं उदासीनता बरतने के आरोप में क्यों न अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाये। उन्हें अपना उत्तर तत्काल निर्वाचन कार्यालय में उपस्थित होकर प्रस्तुत करने कहा गया है।

 नरबाई की आग से 6 एकड़ धान की फसल जलकर खाक

दमोह। जबेरा थाना की सिंग्रामपुर चौकी के ग्राम पौड़ी में शनिवार की शाम नरवाई में लगी आग से खेतों में खड़ी फसलों तक पहुंच गई आगजनी की इस घटना करीब 6 एकड़ की खड़ी धान की फसल देखते ही देखते स्वाहा हो गई ग्राम वासियों ने पुलिस को सूचना और आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन तब  तक आग से फसल जल गई थी। जानकारी के अनुसार किसान देश रानी, जगदीश सिंह हल्के भाई की जमीन पर खड़ी फसल में नरवाई  से फैली आग ने अपनी चपेट में ले लिया और पूरी तरह से धान की फसल स्वाहा हो गई।

 सहायक उप निरीक्षक रवि शंकर डीम्हा ने बताया पोड़ी मानगढ़ आग लगने की सूचना प्राप्त हुई स्टाफ के साथ तुरंत मौके पर पहुंचकर देखा तो आग विकराल हो चुकी थी दमकल वाहन को मौके पर बुलाया गया तब तक ग्राम वासियों के सामूहिक प्रयासों से आग पर काबू पा लिया गया  लेकिन इससे पहले आग से तीन किसानों की करीब  6 एकड़ में खड़ी धान की फसल आग में जल गई थी आग खेतो में फैली नरवाई से खेतों में खड़ी फसलों तक पहुंचना बताया जा रहा है  मौके पर पहुंचकर आगजनी की  घटना का पंचनामा उपरांत अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।

हिंदवी स्वराज 350 वाँ वर्ष समारोह रंगोली प्रतियोगिता
दमोह।सरस्वती शिशु मंदिर कन्या शाला में हिंदवी स्वराज के 350 वर्ष पूर्ण होने की समारोह श्रृंखला अंतर्गत रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे बहुत सारे बच्चों ने भाग लिया एवं एक से बढ़कर एक मनमोहक श्री शिवाजी  महाराज एवं जीजा माता का रंगोली के माध्यम से चित्र बनाए। 

इन सभी बच्चों ने अपनी कला के माध्यम से सभी का मन मोह लिया। बच्चों द्वारा बनाए गए रंगोली का प्रथम द्वितीय तृतीय पुरस्कार वितरण आने वाले कार्यक्रम में किया जाएगा। रंगोली में शामिल अभिषेक मुंडा, गायत्री पटेल, पूर्ति बरकड़े, अनुष्का मुंडा, अंजली विश्वकर्मा, आनक्षा बाल्मिकी, मोनिका अहीरवाल, अनामिका प्रजापति, निकिता राज एवं 29 तारीख को उत्सव विलास में चित्रकला का आयोजन किया जाएगा।
 समिति के सभी पदाधिकारी द्वारा चित्रकला में भाग लेने के लिए निवेदन किया गया है। जिसमे हिंदवी स्वराज 350 बा वर्ष समिति के सदस्य ऋतु अग्रवाल, रश्मि खरे, प्रीति वर्मन, कुसुम खरे, मनोरमा रतले, एकता विश्वकर्मा, दीप्ती खरे, एवं हिंदवी स्वराज समिति के संयोजक विक्रम साहू , तरुण कोरी, नीरज विश्वकर्मा, अमन छाबरा, अमित राजपूत, एवं अन्य कार्यकर्ता शामिल रहे।

Post a Comment

0 Comments