Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

बाइक की चावी के चक्कर में गुस्साए बाप ने कुल्हाड़ी से बेटे का हाथ काटा.. इलाज के लिए जबलपुर ले जाते समय मौत.. पटवारियों का निलंबन बहाल करने ज्ञापन.. विद्यार्थी परिषद सदस्यता अभियान.. स्वाबलंबी भारत अभियान कार्यशाला..

बाइक की चावी के चक्कर में बाप ने ले ली बेटे की जान 

 दमोह। पिता द्वारा कुल्हाड़ी से बेटे के हाथ काट जाने के दुखद घटना क्रम के साथ इलाज में देरी और जिला अस्पताल से जबलपुर रेफर किए जाने के बाद रास्ते में युवक की मौत हो जाने की दुखद खबर सामने आई है बताया जा रहा है कि बाइक की चाबी मांगने पर से पिता पुत्र के बीच में विवाद हुआ था जिसके बाद गुस्साए पिता ने कुल्हाड़ी मारकर बेटे के हाथ को धड़ से अलग कर दिया था वही उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुंचाए जाने में हुई देरी तथा जिला अस्पताल से जबलपुर जाने में लगे समय व अत्यधिक रक्तस्राव की वजह से मौत होना माना जा रहा है फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है वहीं आरोपी पिता को गिरफ्तार कर लिया गया है ।

 जिले के बोवाई पथरिया में एक लोमहर्षक घटनाक्रम सामने आया है एक गुस्सेल पिता ने अपने ही बेटे का हाथ कुल्हाड़ी से काट दिया। कंधे पर कुल्हाड़ी तथा हाथ में कटा हाथ लेकर वह पुलिस के समक्ष समर्पण करने के लिए जाते हुए आरोपी की वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। यह पूरा घटनाक्रम गुरुवार दोपहर का बताया गया है।  ग्राम बोबई निवासी मोतीलाल और उसके पुत्र संतोष काछी के बीच हुए झगड़े ने गाली गलौज मारपीट का रूप ले लिया। गुस्साए मोतीलाल ने कुल्हाड़ी के जोरदार वार से संतोष का हाथ धड़ से अलग कर दिया। जिससे रक्त रंजित होकर संतोष जमीन पर गिर कर बेहोश हो गया।
 घटना के बाद मोतीलाल ने मौके से कटे हुए हाथ को उठाया और एक हाथ में कुल्हाड़ी लेकर सड़क पर आ गया। गांव वालों ने घटना की सूचना पुलिस को दी, जिस पर पुलिस ने त्वरित कार्यवाही करते हुए सड़क पर घूम रहे 50 वर्षीय मोती लाल काछी को पकड़ लिया। घायल संतोष का जिला अस्पताल जबलपुर जाने में लगे समय व अत्यधिक रक्तस्राव की वजह से मौत हो जाने पर शव को शव गृह में रखवा दिया गया है। शुक्रवार को पोरूट मार्टम के बाद शव परिजनों को सौपा जाएगा।

विद्यार्थी परिषद सदस्यता अभियान का शुभारंभ
दमोह
 अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यता अभियान का महारानी लक्ष्मीबाई कन्या विद्यालय में 1 अगस्त से शुभारंभ हुआ। जिसमें जिला सह सयोंजक राहुल कुमार ने बताया कि 1 अगस्त से जिले भर में सदस्यता अभियान का शुभारंभ हुआ। जिसमें हम सभी कार्यकर्ताओं ने महारानी लक्ष्मीबाई कन्या विद्यालय पहुँचकर छात्राओं को परिषद की गतिविधियों के बारे में बताया गया। 
सदस्यता अभियान को लेकर जिला संगठन मंत्री आदित्य बरमैया ने छात्राओं को विद्यार्थी परिषद के बारे में बताया ओर परिषद की कार्य ओर पद्धति से अवगत कराया। ओर कहा कि विद्यार्थी परिषद विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन हैं छात्राओं से कहा छात्र शक्ति राष्ट्रशक्ति हैं। परिषद का मूल उद्देश्य भारत का राष्ट्रीय पुनः निर्माण करना हैं। एवं छात्राओं मिशन साहसी आत्मरक्षा से अवगत कराया। जिससे छात्राओं में राष्ट्रप्रेम के लिए उत्साह बड़ा ओर छात्राओं ने बड़े ही उत्साह के साथ परिषद की सदस्यता ग्रहण की जिसमें प्रमुख रूप से उपस्थित। रोहित, राय नगर सहमंत्री अमित ठाकुर, सौरभ ठाकुर, नमन, आदि की उपस्थिति रही। बड़ी संख्या में छात्राओं ने सदस्यता ली।

स्वाबलंबी भारत अभियान की कार्यशाला संपन्न हुई
दमोह
। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मारूताल में स्वावलंबी भारत अभियान की कार्यशाला श्रीमती नीलम जैन प्राचार्य के मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि साक्षी गुरु व अभियान के जिला समन्वयक की उपस्थिति में संपन्न हुई। जिले के समन्वयक ने रोजगार मूलक विषय पर एवं स्वरोजगार में स्थापित करने हेतु युवाओं को अभियान की विस्तृत रूपरेखा से अवगत कराया। 

विशिष्ट अतिथि गुरु ने उपस्थित युवाओं को कंप्यूटर की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया की अध्ययनरत रहते हुए व शिक्षा के पश्चात रोजगार में कैसे स्थापित कर सकते हैं। वही मुख्य अतिथि महोदया ने शासन की योजनाओं व अभियान को सफल बनाने की बात रखी। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षक गण एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित हुए व स्वरोजगार स्थापित करने बाले युवाओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

पटवारियों का निलंबन बहाल करने कलेक्टर को ज्ञापन..

दमोह। पटवारियों की समस्याओं तथा 05 पटवारियों का निलंबन बहाल करने को लेकर कलेक्टर महोदय को सौंपा ज्ञापन। विनम्र निवेदन है की दमोह तहसील के समस्त पटवारियों की समस्याए है। जो निम्न लिखित है - 1. तहसील दमोह के 03 एवं पटेरा के 02 पटवारियों को बिना किसी कारण बताओ नोटिस के निलंबित कर दिया है, जिन्हें तुरंत बहाल किया जाये।, 2. दमोह अनुभाग में बिना पटवारी आवेदन एवं बिना किसी कारण के पटवारियों के किये गए स्थानान्तरण निरस्त किये जाये। 3. ऐसे अनेक ग्राम है जहाँ  नहीं है तथा बुजुर्ग कृषकों के फिंगरप्रिंट स्कैन नहीं हो पाते है। ग्राम के मजदूर कृषक बड़े शहरों में मजदूरी हेतु पलायन कर गये हैं, उनसे अनेक प्रयासों के बाद भी संपर्क नहीं हो पा रहा है। इन कारणों से मालब की लंबित है। जिसके लिए पटवारी जिम्मेदार नहीं है। 4. खरीफ फसलो की गिरदावरी हेतु सारा एप पर वर्तमान में 100 प्रतिशत जियो टैग गिरदावरी करना अनिवार्य है, जो बारिश के मौसम में किया जाना संभव नहीं है। वर्तमान वर्ष में गिरदावरी का कार्य कृषको द्वारा भी किया जाना है लेकिन इसके संबंध पटवारियों के अलावा अन्य कोई माध्यम से सूचना नहीं दी गयी।
 5. पोर्टल पर आधार लिंक संबंधित बैंक द्वारा कृषक की उपस्थिति में किया जाना है पटवारियों द्वारा कृषकों को निरंतर सूचना देकर सम्बंधित बैंको को आधार लिंक कराने हेतू भेजा जा रहा है अब संबंधित बैंक द्वारा सहयोग नहीं किया जा रहा है या कोई तकनिकी समस्या है तो इसके लिए पटवारी की जवाबदेही तय नहीं की जा सकती। 6. पटवारी सामाजिक प्राणी है जिसकी स्वयं के परिवार के प्रति भी जिम्मेदारी है अतः अवकाश विभागीय कार्याे का दबाव न बनाया जाये। 7. हम समस्त दमोह अनुविभाग के अंतर्गत आने वाले समस्त पटवारी अपनी समस्याओं से अवगत कराने श्रीमान अन्विभागीय अधिकारी महोदय के समक्ष 11 से 4.30 बजे तक तहसील कार्यालय परिसर में ज्ञापन देने जमीन पर बैठे थे उसी समय श्रीमान अनुविभागीय अधिकारी महोदय सामने से गाड़ी में बैठकर चले गए किंतु ज्ञापन लेने नहीं रुके श्रीमान अनुविभागीय अधिकारी महोदय द्वारा हम लोगों की समस्याएं नहीं सुनी जा रही है, इससे व्यथित होकर हम समस्त जिले के पटवारी माननीय के समक्ष ज्ञापन देने उपस्थित हुए हैं। 8. श्रीमान अनुविभागीय अधिकारी महोदय द्वारा बेवजह नोटिस जारी कर पटवारियों को मानसिक रूप से प्रताडित किया जा रहा है ऐसी कार्यवाही पूर्णतः अनुचित है। इसे बंद किया जावे।
यदि उपरोक्त समस्याओं पर 3 दिवस के भीतर समाधान नहीं हुआ तो जिले के सभी पटवारी सामूहिक अवकाश पर चले जावेगे। अतः श्रीमान जी से निवेदन है की पटवारी संघ तहसील दमोह की उक्त वर्णित समस्याओं का निराकरण किया जाये। अन्यथा की स्थिति में जिले के सभी तहसीलों के पटवारी समस्त कार्यों से विरत रहेंगे।
ज्ञापन जिसमें संयुक्त मोर्चा के साथी गण प्रेम सिंह लोधी, सत्यनारायण तिवारी, बीएम दुबे, केआर पांडे, गणेश दुबे, महमूद सिद्दीकी, श्री शर्मा, केएल आदर्श, और अन्य संयुक्त मोर्चा के पदाधिकारी तथा पटवारी संघ के साथी कुंज बिहारी दुबे, शिव शंकर पटेल, नीरज चौरसिया, बृजेश पटेल, तखत सिंह, बृजेंद्र तिवारी, महेंद्र तिवारी सहित समस्त दमोह जिला के पटवारी गण उपस्थित रहे।

हटा लोक सेवा केंद्र के निरीक्षण उपरांत पौधा रोपण

दमोह। कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य के निर्देशन में गठित समिति द्वारा आज हटा अनुविभागीय अधिकारी अभिषेक सिंह, जिला लोक सेवा प्रबंधक चक्रेश पटैल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी तेंदूखेड़ा हलधर मिश्रा, एवं रिसर्च एसोसिएट नितिन गामी द्वारा लोक सेवा केंद्र हटा में आवेदन वृद्धि हेतु समीक्षात्मक निरीक्षण किया गया तथा लोक सेवा केंद्र पर प्राप्त आवेदनों की स्थिति समझी। साथ ही जिन विभगों से कम आवेदन प्राप्त हो रहे हैं उनकी भी जानकारी प्राप्त कर आवेदनों की वृद्धि हेतु निर्देशित किया गया, ताकि शासन पर व्ही जी एफ का भार ना पड़े।
निरीक्षण उपरांत लोक सेवा केंद्र हटा जनपद परिसर में वृक्षारोपण किया गया, जिसमें अनुविभागीय अधिकारी हटा अभिषेक सिंह,  जिला लोक सेवा प्रबंधक चक्रेश पटैल, तहसीलदार हटा विकास जैन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तेंदूखेड़ा हलधर मिश्रा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत हटा ब्रतेश जैन, रिसर्च एसोसिएट नितिन गामी, सेवा लोक केंद्र प्रभारी उदय भान पटेल एवं जनपद पंचायत सदस्य कन्हैया लाल पटेल की उपस्थिति रही।

पथरिया में किसान संघ बैठक व पौधारोपण

दमोह। भारतीय किसान संघ पथरिया द्वारा गायत्री मंदिर सिद्ध पहाड़ी पर बैठक आयोजित की गई जिसमें संगठन के सदस्यों द्वारा वृक्षारोपण किया गया और बलराम जयंती मनाने, आगामी जिला अभ्यास वर्ग, साजली एवं सतधरु बांध परियोजना के संबंध में चर्चा हुई।जिसमे पथरिया तहसील के आसपास के सभी ग्रामों को नजरअंदाज कर दिया गया है सेमरा बुजुर्ग को योजना में जोड़ा नहीं गया है  ना ही यहां पर योजना के नाम पर निर्माण कार्य शुरू है एवं इस योजना का लाभ गढ़ाकोटा क्षेत्र  के लिए तेजी से  निर्माण कार्य चल रहे हैं ऐसा भेदभाव क्यों किसानों के साथ किया जा रहा है । योजना का लाभ पथरिया क्षेत्र तहसील के आस पास ग्रामों के किसानों को नहीं मिला तो भारतीय किसान संघ जिला दमोह धरना आन्दोलन करेगा। इसके लिए शासन की ज़वाबदारी होगी । 
बैठक में प्रदेश मंत्री आर सी पटेल जी, प्रांत प्रचार प्रमुख राममिलन पटेल,संभागीय उपाध्यक्ष भवानी पटेल जी, जिला अध्यक्ष चंद्रभान पटेल जी, जिला उपाध्यक्ष हेमंत पटेल जी,  जी, तहसील मीडिया प्रभारी तीरथ पटेल जी,तहसील अध्यक्ष राजेश पटेल जी, जिला मीडिया प्रभारी गजेंद्र पटेल जी, तहसील मंत्री मुकेश पटेल जी, नगर अध्यक्ष भूपेंद्र ठाकुर जी, जिला महिला संयोजिका गीता पटेल जी, तहसील उपाध्यक्ष गोवर्धन पटेल, नगर मंत्री राजकुमार पांडे, हरि गोविंद पटेल, लक्ष्मण रैकवार, रघुनाथ पटेल उपस्थित रहे

Post a Comment

0 Comments