Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

भोपाल इटारसी विंध्याचल एक्सप्रेस और जबलपुर निजामुद्दीन श्रीधाम एक्सप्रेस भी अब स्पेशल ट्रेन के रूप में पुराने टाइम पर चलेंगी.. इधर दमोह भोपाल राज्यरानी नहीं हो पा रही शुरू.. पथरिया सहित अनेक स्टेशनों पर नहीं रूकती कोई ट्रेन..

 विंध्याचल एक्सप्रेस और श्रीधाम एक्सप्रेस चलेंगी..

भोपाल/ जबलपुर/दमोह। कोरोना संक्रमण काल के चलते करीब आठ माह पूर्व बंद की गई यात्रियों की लाइफ लाइन कही जाने वाली पैसेंजर गाड़ियों को शुरू करने में रेलवे जहां कोई रुचि नहीं ले रहा है वही स्पेशल ट्रेनों के नाम पर पुरानी गाड़ियों को पुराने समय पर स्पेशल किराए के साथ चलाने पर रेलवे के अधिकारियों का पूरा ध्यान केंद्रित है। जिससे आधी अधूरी रेल सुविधाओं के साथ यात्रियों को मजबूरी में मनमर्जी का भरपूर किराया भुगतना पड़ रहा है।
पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर के प्रस्ताव को  रेल बोर्ड से मंजूरी मिल जाने के बाद जबलपुर निजामुद्दीन श्रीधाम एक्सप्रेस तथा इटारसी भोपाल विंध्याचल एक्सप्रेस को फिर से पटरी पर दौड़ाने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही यह ट्रेन शुरू होने जा रही है लेकिन फिलहाल इसे इन ट्रेनों को ग्यारह ग्यारह फेरो के लिए ही चलाने की इजाजत मिलने की बात कही जा रही है। उल्लेखनीय है कि यह दोनों ट्रेन भी मार्च 2020 से अन्य ट्रेनों के साथ बंद की गई थी वही अब 8 माह बाद इनके पटरी पर लौटने पर इनको पूरी तरह से आरक्षित रखा गया है अर्थात कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही इनमें यात्रा का मौका मिलेगा। 

आपको बता दें कि रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनों के संचालन के नाम पर निर्धारित से 10 प्रतिशत आधिक किराया बसूल किया जा रहा है वही पूर्व निर्धारित कंसेशन सुविधा को पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है। जिससे वरिष्ठ नागरिको, विकलांगजनो, महिलाओं, मीडिया कर्मियों आदि को मिलने वाली रेल यात्रा में छूट का लाभ नहीं मिल पा रहा है। वही महत्वपूर्ण पैसेंजर ट्रेनों सहित अन्य उपयोगी ट्रेनों को कब शुरू किया जाएगा यह बताने भी फिलहाल कोई तैयार नहीं है।

राज्यरानी शुरू नहीं, पथरिया में नहीं रुकती कोई ट्रेन

इधर स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के चलते दमोह भोपाल के बीच चलने वाली राज्य रानी एक्सप्रेस के संचालन की तरफ रेलवे द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वही अन्य रेल सुविधाओं की भी अनदेखी की जा रही है। यहां तक की पूर्व में जो ट्रेन दमोह जिले के पथरिया रेलवे स्टेशन पर रुकती थी उनके चालू हो जाने के बावजूद उनका स्टॉपेज नहीं किया गया है जिस वजह से पिछले 8 माह से पथरिया सहित अन्य छोटे स्टेशनों पर कोई भी यात्री ट्रेन नहीं रुक रही है। जबकि बीना कटनी रेल खंड पर रेलवे द्वारा दस स्पेशल ट्रेनों के संचालन का टाइम टेबल दमोह रेलवे स्टेशन पर चस्पा किया गया है। वही 11वीं ट्रेन के रूप में विंध्याचल एक्सप्रेस 11 दिनों के लिए चालू होने जा रही है। अभिजीत जैन की रिपोर्ट...

Post a comment

0 Comments