Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

मालगाड़ी मैं आग की खबर.. खोदा पहाड़ निकला चूहा की कहावत चरितार्थ हुई.. इधर नव गजा पहाड़ पर पत्थरों को एकत्रित कर मजार का रूप देने की वीडियो वायरल.. पूर्व में जल सप्लाई टंकी में नहाने की घटना भी आ चुकी है सामने..

खोदा पहाड़ निकला चूहा की कहावत चरितार्थ होती दिखी

दमोह। कोयले से भरी एक मालगाड़ी में आग की खबर जंगल की आग की तरह फैलते गुरुवार को देर नहीं लगी। देखते ही देखते दमोह कोतवाली देहात थाना पुलिस के साथ सीएसपी भी पुलिस बल के साथ रेलवे स्टेशन पहुंच गए। नगर पालिका की फायर बिग्रेड को भी बुला लिया गया। जीआरपी तथा आरपी एफ भी अलर्ट हो गई। मीडिया ने भी पूरी तैयारी के साथ अपना मोर्चा संभाल लिया।
कुछ ही देर बाद ग्रीन कलर के इलेक्ट्रिक इंजन के साथ कटनी तरफ से कोयले से भरी माल गाड़ी कछुआ गति से रेलवे स्टेशन पर लूप लाइन पर आकर खड़ी हो गई। इसी के साथ सभी की नजरें मालगाड़ी के कोयले से भरे डिब्बों में आग को तलाशने में जुट गई। लेकिन दूर दूर तक आग तो दूर चिंगारी भी नजर नही आने से सबसे पहले खबर खोजियों को निराश होना पड़ा। वही इंजन के पीछे की बोगियों से हल्का धुआं उठता देख कर  फायर बिग्रेड की मदद से कुछ ही देर में उस धुंए को ध्वस्त कर दिया गया। जिसके बाद रेल प्रशासन के साथ पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली।
पूरे घटनाक्रम को लेकर स्टेशन प्रबंधक का कहना था कि एनकेजे कटनी से कोयला लोड मालगाड़ी बीना तरफ जा रही थी। करैया स्टेशन से मैसेज मिला था कि इंजन के पीछे के डिब्बों से धुआं उठ रहा है। जिस वजह से कोयले में आग की आशंका के चलते फायर बिग्रेड से लेकर सब इंतजाम कराए गए थे। वहीं पुलिस प्रशासन को भी सूचना दी गई थी। जिसके बाद पुलिस प्रशासन फायर बिग्रेड के साथ एलर्ट मोड में आ गया था लेकिन कोयले की आग ने दगा दे दिया। ना मीडिया को द बर्निंग ट्रेन जैसे फोटो वीडियो मिली और ना मौजूद पुलिसकर्मियों को बहादुरी दिखाने का मौका..। 
वही सोशल मीडिया पर  मालगाड़ी में आग की खबर वायरल होने के बाद किसी की भी हिम्मत नहीं पड़ी की वह बता सके कि यहां आग नहीं सिर्फ धुआं था। जिस वजह से यहा पर खोदा पहाड़ और निकला चूहा की कहावत चरितार्थ होती नजर आई हालांकि यहां पर यह भी बता दे कि अंदर झुलस रही आग को यदि शांत नहीं किया जाता तो आगे चलकर आग बिकराल रूप भी ले सकती थी।

नव गजा पहाड़ पर जो चल रहा वह होश उड़ाने वाला..

पुराना तालाब के पास महाराणा प्रताप स्कूल से लेकर पुलिस लाइन फिल्टर कालोनी शोभा नगर इलाके में चारों तरफ फैले नवगजा पहाड़ के ऊपर भारत माता के मंदिर के साथ सीमेंट से बनी पानी की टंकीया स्थित है। इन टंकियों मैं फिल्टर प्लांट से पानी पहुंचने के बाद इस पानी की शहर के विभिन्न इलाकों में पेय जल सप्लाई की जाती है। करीब 6 माह पूर्व यहाँ की एक पानी की टंकी में उतर कर नहाते हुए कुछ किशोरों की वीडियो वायरल हुई थी। जिसके बाद नगर पालिका प्रशासन ने मामले की एफआईआर कराते हुए यह कड़े सुरक्षा इंतजामों का ढोल पीटा था। 

लेकिन अब जो हालात सामने आ रहे हैं वह यहा के सुरक्षा इंतजामों की पोल खोल रहे है। नौगजा पहाड़ी पर जगह जगह पत्थरों को एकत्रित करके उनको मजार का रूप देने का वीडियो सामने आया है। वही एक मजार को पक्का स्वरूप भी दिया जा चुका है। यानी साफ है कि समुदाय विशेष के कुछ लोगों के द्वारा यहां पर इस तरह के निर्माण कराए जा रहे हैं। जिसकी भनक लगने पर दूसरे वर्ग के लोगों में जमकर नाराजगी देखने सुनने को मिल रही है। 

आपको बता दें करीब 6 माह पूर्व 8 मई 2020 को जब इस पहाड़ी पर स्थित पानी टंकी मैं उतारकर नहाने की जो वीडियो वायरल हुई थी उस दौरान आसपास की जो रिकॉर्डिंग सामने आई थी उस में कहीं भी इस तरह की मजार आदि नजर नहीं आ रही थी। यानि कहा जा सकता है कि यह सब कुछ 6 महीनों में लॉकडाउन के दौरान हुआ है जो अब भी जारी है। जिस पर अंकुश लगाने के साथ कार्रवाई करना अत्यंत आवश्यक कहा जा सकता है।

कुल मिलाकर नौ गजा पहाड़ी पर जो चल रहा है वह आने दिनों में बड़े सांप्रदायिक तनाव का कारण भी बन सकता है। ऐसे में समय रहते प्रशासन को मौके पर पहुंच कर हालात का जायजा लेकर कार्रवाई की अपेक्षा की जा रही है।

आर्शीवाद गार्डन से बाइक चुराने वाले का नहीं लगा सुराग

पूर्व वित्तमंत्री जयंत मलैया के जन्मदिन के मौके पर आर्शीवाद गार्डन परिसर से बाइक चोरी की एक बारदात सीसीटीवी में रिकार्ड हो गई थी। घटना की रिपोर्ट भी पीड़ित द्वारा कोतवाली में कराई गई थी। वहीं दिन दहाड़े बाइक चोरी की बारदात को अंजाम देने वाले तक पुलिस के लंबे हाथ दो दिन बाद भी नहीं पहुच पाए है। जबकि घटना के सीसीटीवी फुटेज में बाइक चोरी करने वाले के हुलिया से लेकर चेहरा भी साफ नजर आ रहा है..

Post a comment

1 Comments

  1. ये दमोह है साहब यहाँ सभी को खुश रखने की कवायद रहती हैं

    ReplyDelete