Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

हटा SDM कार्यालय व रजपुरा में ..नुक्कड़ नाटक से बताया वोट का महत्व, EVM व V V पैट का प्रदर्शन..

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया मत का महत्व-
हटा, दमोह। 28 नवम्बर को होने वाले मप्र विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान का प्रतिषत बढाने एवं निर्भिक व निष्पक्ष चुनाव के प्रयास प्रारंभ कर दिये गये है। मंगलवार को एसडीएम कार्यालय में मध्यप्रदेष जन अभियान परिषद के छात्रों द्वारा एक नुक्कड़ नाटक का प्रदर्षन किया गया, जिसमें सभी से चुनाव में मत का उपयोग करने की अपील की गई।
बीएसडब्लू छात्र पलक जैन, सौरभ अग्रवाल, प्रियंका, रामरति रैकवार, निकिता अहिरवार ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया कि ईव्हीएम मषीन में सुधार हुआ है, आपने जिसमें वोट दिया है वह डिस्पले पर दिखेगा व उसकी एक पर्ची भी व्हीव्ही पैट में एकत्रित होती जायेगी। नाटक में बताया गया कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए सरकार के द्वारा मतदान केन्द्र तक लाने व वापिस छोड़ने की व्यवस्था की है। महिलाओं को अपने मत का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मताधिकार का महत्व भी बताया गया। नाटक का निर्देषन मेंटर्स संजय जैन व गजेन्द्र साहू के द्वारा किया गया। इसका प्रदर्षन हटा एवं रजपुरा बाजार हाट में किया गया।

तहसीलदार ज्योति ठाकुर ने बताया कि कुछ गांव ऐसे है जहां मतदान का प्रतिषत बहुत कम है वहां नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को अपने मत का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। साथ महिला मतदान में अपनी सक्रिय भागीदारी दर्ज नहीं करा पा रही है। महिलाएं भी लोकतंत्र के इस महा मतदान में अपने मत का उपयोग करे इसके लिए भी जागरूकता लाई जा रही है।
वोटिंग मषीन का हुआ प्रदर्षन- मंगलवार को बाजार हाट के दिन रजपुरा में ईव्हीएम वोटिंग मषीन एवं व्हीव्ही पैट का प्रदर्षन किया गया। मास्टर ट्रेनर माधव पटैल ने वोटिंग मषीन में हुए बदलाव की जानकारी देते हुए गांववासियों के प्रष्नों के जबाब भी दिये। मॉकपोल करके भी दिखाया। वोटिंग मषीन कैसे कार्य करेगी बिन्दुवार जानकारी दी। स्वीप प्लान 2018 के तहत नायब तहसीलदार हरदास अहिरवार के नेतृत्व में वाहनों की चेकिंग भी गई। इस अवसर पर बीआरसी टीकाराम कारपेंटर, डाइट प्राचार्य आरपी विष्वकर्मा के साथ राजस्व विभाग, पुलिस विभाग एवं पंचायत विभाग का अमला उस्थित रहा। हटा से संजय जैन की रिपोर्ट

Post a comment

0 Comments