Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

गांधी जयंती पर दिल्ली के राजघाट में आयोजित समारोह में.. हटा बुंदेलखंड की बेटी संस्कृति सिंघई ने चलाया चरखा.. महामहिम राष्ट्रपति प्रधानमंत्री सहित अन्य वीआईपी की रही मौजूदगी.. संस्कृति ने चरखा हथकरघा के जरिए आचार्य श्री के सपनों को पूरा करने की मंशा जताई..

 हटा की बेटी संस्कृति ने राजघाट पर चलाया चरखा

नई दिल्ली/हटा, दमोह। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जन्म जयंती के अवसर पर देश की राजधानी दिल्‍ली में राजघाट पर आज आयोजित मुख्य समारोह के मौके पर बुंदेलखंड के हटा की बेटी संस्‍कृति सिंघई ने चरखा चलाकर सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कराया। 


इस दौरान जहां देश के राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित देश के समस्‍त व्‍हीआईपी ने उसे देखा। गांधी जयंती के अवसर पर देश के समस्‍त सम्‍मनीय जन आज राजघाट पर गांधी जी को याद करते हुए उन्‍हे पुष्‍प समर्पित करने आये थे। इसी दौरान चरखा चलाकर सभी का संस्कृति सिंघई चरखा चलाते हुए सभी का ध्यान आकर्षित किया। 



संस्कृति दमोह जिले के हटा के सुप्रसिद्ध व्‍यवसायी प्रकाश जैन की नातिन एवं नरेन्‍द्र बाकल की पुत्री है। संस्कृति सिघई ने मिरांडा हाउस कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की है। गांधी स्टडी सर्कल मिरांडा हाउस की अध्यक्ष रह चुकी है। गांधी भवन में चरखा स्पिनिंग का कोर्स किया। आज गांधी जयंती पर संस्‍कृति को वीवीआइपी पास मिला जिसकी वजह से वह अपनी चरखा कताई की कला को राजघाट में प्रदर्शित करने पहुंची।



 गांधी जी के विचारों से ओतप्रोत एवं आचार्य श्री विद्यासागर जी महराज के हस्‍तकरघा अभियान को यहां प्रदर्शित करने का शुभ अवसर मिला। इस प्रोग्राम में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविद, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, उपराष्‍ट्रपति, सोनिया गांधी और अन्य मंत्री गण भी उपस्थित थे। सभी ने उपस्थित प्रदर्शन करने वालो का अभिवादन भी किया, संस्‍कृति ने बताया कि वह आचार्य श्री जी के सिद्धांतों को जन जन तक पहुंचाना चाहती हूं और स्वर्णिम भारत के इस महायज्ञ में एक छोटी सी माध्‍यम बनना चाहती हूं। संजय जैन की रिपोर्ट

Post a Comment

0 Comments